Uttar Pradesh : CM Yogi Adityanath performed special pooja in Gorakhnath temple, watch video

    लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने विधानसभा चुनाव में भाजपा (BJP) की जीत (Win) के लिए सकारात्मक भाव और बेहतर समन्वय के साथ ‘टीम वर्क’ (Team Work) करने का मंत्र दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि बीते साढ़े चार वर्ष में हर विधानसभा क्षेत्र में कुछ न कुछ खास हुआ है। किसान, महिला, नौजवान सरकार की नीतियों के आधार रहे  हैं। जरूरत है कि संगठन के दिशा-निर्देश के अनुरूप पार्टी पदाधिकारियों, सांसदों के साथ बेहतर समन्वय बनाते हुए एक टीम के रूप में चुनाव मे आएं, निश्चित ही जीत हमारी होगी। 

    मुख्यमंत्री योगी, शनिवार को ब्रज और कानपुर क्षेत्र के भाजपा के सांसद और विधायकों के साथ विकास कार्यों पर चर्चा कर रहे थे। बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और भाजपा के प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह की मैजूदगी भी रही। जनप्रतिनिधियों से सीएम ने कहा कि किसी भी विधानसभा क्षेत्र में एक भी किसान का बिजली कनेक्शन नहीं काटा जाएगा। यही नहीं, किसान हित को दृष्टिगत रखते हुए सरकार ने पराली जलाने के एवज में दर्ज मुकदमों को वापस ले रही है और अब किसानों के बकाये बिजली बिल पर ब्याज माफ़ी सहित एकमुश्त समाधान की योजना बहुत जल्द लागू होने जा रही है। उन्होंने कहा कि डिफेंस कॉरिडोर के तीन प्रमुख नोड कानपुर क्षेत्र में आते हैं तो बुंदेलखंड के लिए बीते साढ़े चार साल आशाओं-अपेक्षाओं की पूर्ति के लिहाज से ऐतिहासिक रहे हैं। 

    कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनता को मिले

    सीएम ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अधिकाधिक जनता को मिले, जनप्रतिनिधियों को इसके लिए विशेष प्रयास करना चाहिए। वहीं, निराश्रित गोवंश संरक्षण के प्रयासों की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों में अवैध बूचड़खाने चलते थे तो गो-तस्करी भी उद्योग की तरह फल-फूल रही थी। हमारी सरकार ने इन दोनों कार्यों पर प्रभावी रोक लगाई। गोवंश संरक्षण के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने तीन विशेष प्रयास किए हैं। पहला, न्याय पंचायत स्तर पर निराश्रित गोवंश स्थल की स्थापना हो रही है। दूसरा, सहभागिता योजनांतर्गत 4 गोवंश रखने की व्यवस्था है, जबकि तीसरी योजना कुपोषित परिवारों को एक-एक गोवंश उपलब्ध कराने की है। दूसरी और तीसरी योजना के अंतर्गत परिवारों को गोवंश के भरण-पोषण के लिए ₹900 प्रति माह प्रति गोवंश दी जाती है। जनप्रतिनिधियों को अपने क्षेत्र में अधिकाधिक लोगों को इससे लाभान्वित कराया जाना चाहिए। 

    विधानसभा क्षेत्र की सामाजिक-आर्थिक जरूरतों का रखें ख्याल: बंसल

    बैठक में पार्टी के प्रदेश संगठन मंत्री सुनील बंसल ने दिसंबर तक डेढ़ करोड़ नए लोगों को भाजपा परिवार का हिस्सा बनाने का लक्ष्य रखा। उन्होंने कहा कि इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में सभी सांसदों, विधायकों, मोर्चा, प्रकोष्ठों की सहभागिता जरूरी है। हर बूथ पर सदस्यता का यह विशेष अभियान मतदाता तक सीधे पहुंच बनाने में भी सहायक होगा। मतदाता सूची के पुनरीक्षण पर विशेष ध्यान देने की जरूरत बताते हुए बंसल ने कहा कि विधायकों को अपने क्षेत्रों की गहन पड़ताल कर लेनी चाहिए। एक भी पात्र व्यक्ति मतदाता बनने से न छूटे, इस का ध्यान रखना होगा। पार्टी के ‘पन्ना प्रमुख” अभियान की चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि बूथ समितियों की सूची अपडेट हो रही है। बूथ समिति में पहले से शामिल लोगों को हटाया नहीं जाएगा, बल्कि नए लोगों को जोड़कर और समृद्ध किया जाना है। 

    15 अक्टूबर तक “पन्ना प्रमुख” बनने का अभियान

    15 अक्टूबर तक “पन्ना प्रमुख” बनने का अभियान चल रहा है। इसमें सभी विधायकों की सक्रियता होनी जरूरी है। बंसल ने कहा कि संगठन और सरकार के समन्वय के साथ आगामी चुनाव में भाजपा जीत का परचम लहरायेगी। सांसदों और विधायकों को संगठन के सभी मोर्चों, प्रकोष्ठों से समन्वय बनाकर काम करने पर जोर देते हुए बंसल ने कहा कि हर विधानसभा क्षेत्र की अपनी विशिष्टता है, अपनी जरूरतें हैं, संगठन की रणनीति इसी के अनुरूप होगी। बेहतर परिणाम के लिए जरूरी है कि हम एक टीम वर्क के रूप में काम करते रहें।

    एकता हमारी पहचान, सतर्क रहें-सावधान रहें:  स्वतंत्र देव

    भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि पूरे देश की निगाह उत्तर प्रदेश पर है। लोग प्रदेश को बदनाम करने की साजिश रच रहे हैं। हमारी छोटी-छोटी बातों को भी लोग बड़ा बनाने का प्रयास कर रहे हैं। हम राष्ट्र के लिए काम करने वाले लोग हैं। हमारी एकता ही हमारी मजबूती है। व्यक्तिगत मतभिन्नता के बाद भी चूंकि हमारा साझा लक्ष्य एक है, इसलिए हमें एकजुटता बनाए रखनी होगी। वर्तमान परिस्थितियों में हमें सतर्कता और सावधानी के साथ राष्ट्र निर्माण और समाज सेवा का कार्य सतत करते रहना है।

    विधायक बोले- पीएम-सीएम ने जनता की सुनीं, जनता देगी पूरा आशीर्वाद

    बैठक में ब्रज और कानपुर क्षेत्र के सांसदों, विधायकों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रदेश के वंचित तबके के लिए किए गए प्रयासों की सराहना की। जनप्रतिनिधियों ने कहा  कि पीएम-सीएम ने जनता की सुनीं, जनता का पूरा आशीर्वाद भाजपा को मिलेगा। एटा, फिरोजाबाद, अलीगढ़, कासगंज, आगरा, मथुरा, मैनपुरी, शाहजहांपुर, कानपुर, महोबा, कन्नौज, हाथरस, ललितपुर, झाँसी आदि जनपदों के अनेक विधायकों ने कहा कि कर्ज माफी, पराली जलाने पर दर्ज मुकदमे की वापसी, गन्ना मूल्य भुगतान और रिकॉर्ड गेहूं खरीद होने से प्रदेश का किसान संतुष्ट है। पीएम किसान सम्मान निधि, फसल सिंचाई जैसी योजनाओं ने किसानों को बड़ा सम्बल दिया है।

    बिजली बिल के बकाये पर माफी की योजना किसानों के लिए  लाभप्रद होगी

    अब बिजली बिल के बकाये पर माफी की योजना किसानों के लिए बड़ा लाभप्रद होगी। विधायकों ने बिजली क्षेत्र में हुए व्यापक सुधार, मिशन शक्ति से महिलाओं की सुरक्षा व स्वावलम्बन, मिशन रोजगार और ग्राम पंचायत सचिवालय के निर्माण के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद दिया। साथ ही, कोरोना काल में सीएम योगी के गांव-गांव भ्रमण और अनाथ बच्चों के के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना को मुख्यमंत्री की संवेदनशीलता का शानदार उदाहरण बताया। बैठक में विधायकों ने घोषित परियोजनाओं के शिलान्यास और पूर्णता की ओर अग्रसर कार्यों के शीघ्र लोकार्पण की अपील की। फिरोजाबाद क्षेत्र में खारे पानी की समस्या की चर्चा करते हुए स्थानीय विधायकों ने मुख्यमंत्री से स्थायी निदान के लिए ठोस प्रयास करने का अनुरोध किया। जनप्रतिनिधियों ने कहा कि बिजली विभाग की सुगम योजना विद्युत इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के लिहाज से बहुत उपयोगी है। योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री ने सभी जनप्रतिनिधियों से क्षेत्रीय जरूरत के अनुसार विकास योजनाओं के औपचारिक प्रस्ताव उपलब्ध कराने को कहा, प्रस्ताव मिलने के बाद प्राथमिकता के साथ योजनाओं का क्रियान्वयन किया जाएगा।