kashi

    Loading

    नई दिल्ली. दोपहर कि बड़ी खबर के अनुसार  उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में  वाराणसी (Kashi- Varanasi)) के गंगा घाटों पर हिंदू संगठनों के पोस्टर को लेकर अब विवाद बढ़ता नजर आ  रहा है। जी हाँ ख़बरों की मानें तो विश्व हिंदू परिषद (VHP) और बजरंग दल (Bajrang Dal) के कार्यकर्ताओं ने काशी के घाटों पर कुछ पोस्टर (Poster) लगाकर गैर हिंदुओं को चेतावनी दी है। इन संगठनो ने साफ़-साफ़ इन घाटों पर ऐसे लोगों को आने से मना किया है।

    वहीं एक अन्य जानकारी के मुताबिक, काशी के गंगा घाटों के अलावा अब ऐसे ही पोस्टर और भी मंदिरों में लगाने की योजना है। फिलहाल पुलिस इस मामले पर कुछ भी बोलने से बच रही है। हालांकि, यह जरुर है कि पुलिस की ओर से इन पोस्टरों को हटाने का पुरजोर काम किया जा रहा है।

    इस मामले पर बजरंग दल का कहना है कि,  इन पोस्टरों के माध्यम से घाट को ‘पिकनिक स्पॉट’ मानने वालों को ‘स्पष्ट’ और सीधा संदेश दिया गया है। संगठन का कहना था कि, “हम उन्हें गंगा के घाटों से दूर रहने की चेतावनी दे रहे हैं, क्योंकि यह पिकनिक स्थल नहीं बल्कि ‘सनातन’ संस्कृति का प्रतीक है।”

    वहीं विहिप के नगर सचिव राजन गुप्ता ने इस बाबत कहा कि जिन्हें सनातन धर्म का जरा भी सम्मान नहीं है, उन्हें घाटों और मंदिरों में बिल्कुल भी नहीं आना चाहिए। उन्होंने आगे कहा, “अगर वे सनातन धर्म का सम्मान करते हैं तो हम भी उनका स्वागत करेंगे।” पोस्टर में कहा गया है कि “इसे एक अनुरोध नहीं बल्कि एक चेतावनी समझा जाए है”।

    पाठकों को पता हो कि, हर वर्ष बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक वाराणसी आते हैं और स्थानीय लोगों से बातचीत करते हुए घाटों पर घंटों अपना समय बिताते हैं।इसके साथ ही वे यहाँ फोटोग्राफी में भी रूचि लेते हैं।