योगी सरकार 2.0 में स्टार्टअप से 10 लाख रोजगार देने की तैयारी, UP की रैंकिंग बढ़ेगी

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) के फिर से गठन के साथ ही स्टार्टअप (Startup) मिशन पर तेजी से काम शुरु किया गया है। योगी सरकार (Yogi Government) ने इस बार स्टार्टअप के जरिए 10 लाख रोजगार और स्व रोजगार के अवसर पैदा करने प्रदेश की रैंकिंग (Ranking) को देश में पहले नंबर पर ले जाने की योजना बनाई है। विधानसभा चुनावों के लिए जारी भारतीय जनता पार्टी के संकल्प पत्र में भी स्टार्टअप का जिक्र करते हुए इससे बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन का वादा किया गया था। अधिकारियों का कहना है कि लोगों को रोजगार मुहैया कराने के तैयार कराए गए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के रोडमैप के चलते जल्दी ही कई नए स्टार्टअप राज्य में शुरू होंगे, ताकि दस लाख लोगों को रोजगार मुहैया कराने और स्टार्टअप रैंकिंग में उत्तर प्रदेश को नंबर को एक बनाए जाने के लक्ष्य को हासिल किया जा सके।

    आईटी और इलेक्ट्रानिक्स विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, जल्द ही राज्य में मंडल स्तर पर इंक्यूबेशन सेंटर बनाए जाएंगे और 100 नए इंक्यूबेशन सेंटर की स्थापना की जाएगी। अभी उत्तर प्रदेश में करीब 20 इंक्यूबेशन सेंटर काम कर रहे हैं। इनके जरिए मैनेजमेंट ट्रेनिंग या अन्य जरूरी सेवाएं देकर नई स्टार्टअप कंपनियों को विकसित करने में मदद मिलेगी। इन इंक्यूबेटर्स के जरिए करीब 10,000 नए स्टार्टअप और स्थापित किए जाएंगे, जिससे 50,000 लोगों को प्रत्यक्ष और एक लाख लोगों को परोक्ष रूप से रोजगार उपलब्ध हो सकेगा।

    अच्छे स्टार्टअप को दी जाएगी सब्सिडी 

     योगी सरकार के इस दौर में स्टार्टअप शुरू करने वालों को नई नीति के तहत प्रोत्साहन भी दिए जाएंगे। अधिकारियों का कहना है कि स्टार्टअप को स्किल्ड लेबर मिल सके, इसके लिए युवाओं को ट्रेनिंग देने का प्रोग्राम भी पूरे प्रदेश में चलाया जाएगा। साथ ही ऐसे स्टार्टअप, जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर  पर काम कर सकते हैं। उनके लिए भी और भी जरूरी मदद विभाग द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें उनकी फाइनैंसिंग, मेंटरशिप चलाने जैसी योजनाएं शामिल हैं साथ ही अच्छे स्टार्टअप  को सब्सिडी भी दी जाएगी।

    पूर्वांचल के जिलों में 1,219 स्टार्टअप स्थापित किए जा चुके

    अधिकारियों का दावा है कि नीति में नया स्टार्टअप स्थापित करने के इच्छुक उद्यमियों को जो प्रोत्साहन सरकार दे रही है, उसके चलते 3,500 से अधिक स्टार्टअप स्थापित किए जा चुके हैं। इससे करीब 50,000 से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध हुआ है। सबसे अधिक 1,154 स्टार्टअप नोएडा में स्थापित किए गए हैं, जबकि गाजियाबाद में 533, लखनऊ में 500 और बुंदेलखंड और पूर्वांचल क्षेत्र के जिलों में कुल 1,219 स्टार्टअप स्थापित किए जा चुके हैं। ये स्टार्टअप सूचना प्रौद्योगिकी, सर्विस सेक्टर, शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, टेक्सटाइल क्षेत्र में काम कर रहे हैं।