priyanka
File Photo

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ: विधानसभा चुनावों में महिलाओं को 40 फीसदी टिकट देने की घोषणा के बाद अब कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Congress General Secretary Priyanka Gandhi) लड़कियों (Girls) को बड़ी सौगात देने का वादा किया है। प्रियंका गांधी ने कहा है कि यूपी (UP) में सरकार बनने पर 12वीं कक्षा की लड़कियों को स्मार्ट फोन (Smart Phones) दिया जाएगा, जबकि स्नातक स्तर की छात्राओं को बैटरी चालित स्कूटी (E-Scooties) दी जाएगी। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनावों के मद्देनजर अभी तक समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और आम आदमी पार्टी (AAP) 300 यूनिट तक फ्री बिजली देने का ही वादा कर रही थीं। अब प्रियंका के इस एलान के बाद रियायतों और सौगातों का सिलसिला तेज होगा।

    गुरुवार सुबह इस बड़े एलान के समय प्रियंका गांधी ने ट्वीट में लिखा कि कल मैं कुछ छात्राओं से मिली। उन्होंने बताया कि उन्हें पढ़ने और सुरक्षा के लिए स्मार्टफोन की जरूरत है। मुझे खुशी है कि घोषणा समिति की सहमति से आज यूपी कांग्रेस ने निर्णय लिया है कि सरकार बनने पर इंटर पास लड़कियों को स्मार्टफोन और स्नातक लड़कियों को इलेक्ट्रानिक स्कूटी दी जाएगी।

    कांग्रेस के 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देने की घोषणा 

    गौरतलब है कि यूपी में कांग्रेस के 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देने की घोषणा के बाद से हर रोज बड़ी तादाद में महिलाएं और लड़कियां प्रियंका गांधी से मिलने आ रही हैं और उन्हें धन्यवाद दे रही हैं। बनारस से लेकर लखनऊ तक जहां भी प्रियंका गांधी जा रही हैं वहां महिला पुलिसकर्मी उनसे गले मिल रही हैं।

    योजनाओं और सौगातों की झड़ी लग सकती है

    प्रियंका गांधी ने वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद की अध्यक्षता वाली कांग्रेस की चुनाव घोषणा पत्र समिति से उन मुद्दों पर काम करने को कहा है जिसकी जनता के बीच सबसे ज्यादा मांग है। आने वाले दिनों में कांग्रेस की ओर से और भी लोक लुभावन योजनाओं और सौगातों की झड़ी लग सकती है।

    छह महीने से कांग्रेस की टीम लोगों से कर रही बात 

    कांग्रेस पार्टी यूपी में अपना चुनावी घोषणा पत्र तैयार करने से पहले प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में आम जनता, कार्यकर्ताओं और विषय विशेषज्ञों की राय ले रही है। समिति के एक सदस्य का कहना है कि विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों से खुद सलमान खुर्शीद और सुप्रिया श्रीनेत जैसे नेता बात कर रहे हैं और शामिल किए जाने वाले मुद्दों को तय कर रहे हैं। जिलों में बीते छह महीने से कांग्रेस की टीम ने जाकर लोगों से बात की है और मुद्दे छांटे हैं जिसे घोषणा पत्र में शामिल किया जाएगा। घोषणा पत्र में शामिल किए जाने वाले बड़े मुद्दों पर पहले से ही एलान कर दिया जाएगा। हालांकि घोषणा पत्र ठीक चुनाव के पहले जारी किया जाएगा।

    कुछ और बड़े वादे भी किए जाएंगे 

    रसोई गैस की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी को देखते हुए प्रियंका गांधी ने एक बार फिर सरकारी राशन की दुकानों पर जनता के लिए सस्ते दामों पर केरोसिन उपलब्ध कराने की मांग उठाई है। प्रियंका गांधी ने कहा है कि 1000 रुपए से ज्यादा का गैस सिलेंडर भरवा पाना बहुत से परिवारों के बस से बाहर हो गया है और सरकार ने मिट्टी का तेल देना बंद कर दिया है जिसे तुरंत शुरु करने की जरुरत है। कांग्रेस घोषणा पत्र समिति के एक सदस्य के मुताबिक, आने वाले दिनों में महिलाओं के लिए कुछ और बड़े वादे भी किए जाएंगे जिन्हें सरकार बनने पर पूरा किया जाएगा। इसमें प्रतिमाह महिलाओं को दी जाने वाली सहायता राशि भी शामिल है।

    अन्य पार्टियों पर बढ़ा दबाव

    कांग्रेस पार्टी ने विधानसभा चुनावों में 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देने का ऐलान कर अन्य दलों पर दबाव बढ़ा दिया है। इसी का असर था कि पहली बार समाजवादी पार्टी ने अपनी राज्य कार्यकारिणी में आधा दर्जन महिलाओं को स्थान दिया है। भाजपा का कहना है कि यूपी विधानसभा में सबसे ज्यादा महिलाओं को पिछली बार उसने ही टिकट दिए थे और सबसे ज्यादा महिला विधायक उसी के दल से हैं। भाजपा ने दावा किया है कि इस बार भी वह बड़ी तादाद में महिलाओं को टिकट देगी।