विकास योजनाओं के क्रियान्वयन में जनप्रतिनिधियों की राय ली जाए: डिप्टी सीएम केशव मौर्य

Loading

लखनऊ : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya) की अध्यक्षता में रविवार को कानपुर मण्डलायुक्त कैम्प कार्यालय (Kanpur Divisional Commissioner Camp Office) के सभागार में ग्राम्य विकास की विभागीय योजनाओं की कानपुर मंडल के समस्त मुख्य विकास अधिकारी, ब्लाक प्रमुख, खण्ड विकास अधिकारी और ग्राम्य विकास विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक संपन्न हुई। 

उप मुख्यमंत्री द्वारा समीक्षा बैठक में ब्लॉक प्रमुखों से संवाद करते हुए उनकी समस्याओं और समस्याओं के समाधान के लिए उपलब्ध कराए गए सुझावों को सुना गया और निर्देश दिए कि समस्त खण्ड विकास अधिकारियों द्वारा योजनाओं से संबंधित शासनादेशों की बुकलेट तैयार कराकर ब्लॉक प्रमुखों को उपलब्ध कराया जाए। प्रत्येक जनपद में मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में महीने में एक बार बैठक का आयोजन किया जाए, उसमें सभी ब्लॉक प्रमुख और खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित हो, जिससे क्षेत्र की समस्याओं का समाधान सुनिश्चित कराया जा सके।

ब्लॉक स्तर पर भी महीने में एक बार संवाद और संगोष्ठी का आयोजन ब्लॉक प्रमुख और खण्ड विकास अधिकारी की उपस्थिति में कराया जाए, जिसमें ब्लॉक के समस्त ग्राम प्रधान और बी.डी.सी. को बुलाया जाए उनको योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाए और उनके क्षेत्र में आ रही समस्याओं का समाधान कराया जाए। विकास संबंधित योजना यदि सभी ब्लाक के सभी ग्राम पंचायतों के लिए है तो ग्राम पंचायत स्तर पर उसका क्रियान्वयन कराया जाए, लेकिन यदि कोई योजना ऐसी है, जिसमें सीमित ग्राम पंचायतों का चयन किया जाना है तो उन योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए ब्लॉक प्रमुख से भी विचार-विमर्श कर परामर्श लिया जाए।

ग्राम चौपालों पर करें विशेष फोकस

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि ग्राम चौपाल के आयोजन को और अधिक प्रभावी बनाया जाए, ब्लॉकवार ग्राम चौपाल का माहवार रोस्टर बनाकर ब्लाक प्रमुख और जनपद के अन्य जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराया जाए, जिससे जन चौपाल में जनप्रतिनिधि भी उपस्थित होकर जन समस्याओं के समाधान में अपना योगदान दे सकें और अपने क्षेत्र की समस्याओं का समाधान करा सकें।

लाभार्थियों की पात्रता सूची का कराया जाए डिस्प्ले 

डिप्टी सीएम मौर्य ने निर्देश दिए कि सभी ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन या सार्वजनिक स्थलों में योजनाओं के लाभार्थियों की पात्रता सूची और पात्रता की शर्तों का डिस्प्ले कराया जाए।

स्वच्छता का चलायें विशेष अभियान

स्वच्छता के लिए विशेष अभियान चलाया जाए, जिसके लिए प्रत्येक ब्लॉक में सप्ताह में एक ग्राम पंचायत को सम्मिलित किया जाए और स्वच्छता अभियान में जन सहयोग लिया जाए, इसके लिए व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए, क्योंकि स्वच्छ भारत मिशन का अभियान जन सहयोग के बिना संभव नहीं है।

समूहों के माध्यम से महिला सशक्तिकरण 

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपदों में महिला स्वयं सहायता समूह का गठन कराया जाए और समूहों के सशक्त बनाने के लिए उनको सहयोग प्रदान किया जाए, समूहों को जनपदों में विभिन्न प्रकार के कार्यों से जोड़ा जाए, जैसे बुके बनाने का कार्य, नर्सरी तैयार करने का कार्य, गोबर से पेंट बनाने का कार्य इत्यादि। इसके साथ ही जिन जनपदों में मनरेगा से महिला मेट का गठन नहीं किया गया है उन जनपदों में महिला मेट का गठन किया जाए, जिससे महिलाएं सशक्त और आत्मनिर्भर बन सकें। उन्नाव जनपद में गोबर से पेंट बनाने की इकाई की स्थापना की गई है, इसी प्रकार सभी जनपदों में वृहद गौशालाओं में गोबर से पेंट बनाने की इकाई की स्थापना की जाए, जिससे रोजगार का भी लाभ मिले और गोवंश आश्रय स्थल की भी आय हो।

जल संरक्षण करना समय की अनिवार्य आवश्यकता 

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि अभियान चलाकर नदियों, झीलों, तालाबों को संरक्षित किया जाए, यदि कहीं अतिक्रमण है तो उसको अतिक्रमण मुक्त कराया जाए, जहां पर अमृत सरोवर बनाए गए हैं वहां पर राजस्व की टीम से जमीन का चिन्हांकन करा कर उसके चारों तरफ वृक्षारोपण कराया जाए।

उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रोत्साहन और सम्मान 

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों और जनप्रतिनिधियों का सम्मान और उत्साहवर्धन होना ही चाहिए इसी कड़ी में उन्होंने कानपुर मण्डल के उत्कृष्ठ कार्य करने वाले 6 ब्लाक प्रमुखों और 7 खण्ड विकास अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र और साल भेंटकर सम्मानित किया। 

बैठक में जनप्रतिनिधि और उच्चाधिकारी भी भी रहे मौजूद

बैठक में विधायक महेश त्रिवेदी, सुरेन्द्र मैथानी, अभिजीत सिंह सांगा, मण्डलायुक्त डॉ. राजशेखर, विशेष सचिव ग्राम्य विकास विभाग राजेन्द्र सिंह, मुख्य विकास अधिकारी सुधीर कुमार, संयुक्त विकास आयुक्त एन.वी. सविता सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।