Keshav Prasad Maurya

Loading

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) ने कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा गांधी सभागार गाजियाबाद (Ghaziabad) में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं (Public Welfare Schemes) के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक की। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी अधिकारी सरकार की मन्शा के अनुरूप कार्य करें। गांव, गरीब, किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का काम किया जाए। उन्होंने कहा कि जनपद को सर्वश्रेष्ठ विकसित जनपद के रूप में स्थापित करना हमारा लक्ष्य होना चाहिए जिसके लिए हम सब मिलकर इस जनपद को नंबर एक पर लाने का काम करें।

बैठक में उप मुख्यमंत्री ने जनपद की विशिष्ट उपलब्धियों की जानकारी प्राप्त की। उपमुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक में अधिकारियों को चेता दिया कि वे जनता की समस्याओं से कतई मुंह न मोड़े और जनहित में जो हो सकता है उसे पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ करें। उप मुख्यमंत्री ने सर्वप्रथम अधिकारियों से पूछा कि 26 अगस्त, 2022 को  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आहूत की गई बैठक में सभी जनप्रतिनिधियों द्वारा कई मामले उठाए गए थे। उनमें से क्या कोई प्रकरण अभी तक लंबित है, जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने उप मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि उक्त बैठक का कोई प्रकरण लंबित नहीं है। इस पर उप मुख्यमंत्री ने निर्देशित किया कि इसे आज आहूत हो रही बैठक के कार्यव्रत में सम्मिलित करें। उन्होंने पुलिस आयुक्त अजय कुमार मिश्रा को कहा कि गलियों में खड़ी गाड़ियों के अनावश्यक चालान न किए जाएं। 

बेहतर पुलिसिंग का परिचय दे पुलिस

उन्होंने कहा कि बेहतर पुलिसिंग का परिचय देते हुए जनहित में किसी को अनावश्यक परेशान न किया जाए। छोटे-छोटे झगड़ों आदि में आपसी सुलह समझौते के आधार पर उन्हें पाबंद न किया जाए, यदि किया जाए भी तो बहुत आवश्यक होने पर जेल भेजा जाए और अच्छी पुलिसिंग के तहत जनसामान्य की समस्याओं को कम करने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उप मुख्यमंत्री ने गाजियाबाद जनपद के पार्कों के सौन्दर्यीकरण पर विशेष ध्यान देने के निर्देश देते हुए कहा कि इन्दिरापुरम स्थित पार्क को प्राथमिकता के आधार पर सुदृढ़ किया जाए। उन्होंने वैशाली से मोहननगर तक मेट्रो कनेक्टीविटी के संबंध में निर्देशित किया कि पूर्व में भेजे गए प्रस्ताव पर शीघ्र कार्रवाई सुनिश्वित की जाए ताकि आम जन मानस को बेहतर यातायात की सुविधा मिल सकें।

शुद्ध पेयजल आपूर्ति की जा सके

उप मुख्यमंत्री ने जीडीए की तुलसी निकेतन कॉलोनी के जर्जर भवनों को लेकर निर्देशित किया तीन अधिकारियों की कमेटी गठित करते हुए जनप्रतिनिधियों और आम जनमानस के माध्यम से सुझाव लेकर इसका निस्तारण कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। खोड़ा नगर पालिका परिषद क्षेत्र में शुद्ध पेयजल की समस्याओं के संबंध में उन्होंने मंडलायुक्त मेरठ मंडल मेरठ को निर्देशित किया कि जनपद गाजियाबाद और जनपद गौतमबुद्धनगर के अधिकारियों के साथ बैठक करें और समन्वय बनाकर कार्ययोजना तैयार करते हुए शासन को अतिशीघ्र प्रस्ताव भेजे ताकि प्रकरण पर शीघ्र कार्रवाई की जा सके जिससे कि क्षेत्रीय लोगों को शुद्ध पेयजल आपूर्ति की जा सके। 

…तो होगी सख्त से सख्त कार्रवाई

उप मुख्यमंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा कि किसान देश का अन्नदाता है, उसे किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि किसानों की समस्याओं से संबंधित जो शिकायतें आएं अधिकारी उनका तुरंत निराकरण करें, यदि कोई ढिलाई या भ्रष्टाचार की शिकायत मिली तो कठोर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने असमय हुई बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की तबाह हुई फसल का मूल्यांकन कर शासन को रिपोर्ट देने को कहा ताकि मुख्यमंत्री द्वारा प्रभावित किसानों को राहत उपलब्ध कराई जा सकें। उप मुख्यमंत्री ने बैठक में अवगत कराया कि विद्युत सिंचाई नलकूप के संबंध में नई नीति और शासनानादेश के अनुसार, अप्रैल 23 से नलकूप धारकों को बिजली का पूरा पैसा माफ होना है, इस संबंध में तैयारी करते हुए आवश्यक कार्रवाई की जा सके। 

जिले की कनेक्टीविटी भी बेहतर होगी

लालकुआं पर सड़क चौड़ीकरण एनएचएआई द्वारा किया जा रहा है, इस संबंध में उन्होंने निर्देशित किया कि सड़क चौड़ीकरण में मानवीयता का ध्यान रखा जाए और यह सुनिश्वित कर लें कि दुकानदारों की दुकानों का अधिक नुकसान न होने पाए।  उप मुख्यमंत्री  ने जनप्रतिनिधियों से सभी अधिकारियों द्वारा समन्वय स्थापित कर उनके साथ नियमित बैठक करने को निर्देशित किया। सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनता जनार्दन की समस्याओं को सुनकर यथासंभव समाधान निकालने की कोशिश की जाए। उन्होंने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर लालकुआं और भोजपुर के चुड़ियाला गांव में जनपदवासियों द्वारा कट बनवाने की मांग पर कहा कि इस पर सकारात्मक रूप से विचार किया जाए, इसके लिए एनएचआई के अधिकारियों के साथ बैठक कर कोई न कोई विकल्प जरूर निकालें। उन्होंने कहा कि लालकुआं पर कट बन जाने से पूरे जनपद के लोगों का आवागमन सुगम होगा और जिले की कनेक्टीविटी भी बेहतर होगी।