Minister Suresh Khanna

    Loading

    लखनऊ: संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने कानून व्यवस्था (Law and Order) के मामले में विपक्ष (Opposition) को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि विपक्ष के मुंह से कानून व्यवस्था की बात नहीं सुहाती है। समाजवादी पार्टी सरकार (Samajwadi Party Government) में माफिया (Mafia) और अपराधियों ने सभी हदें पार कर दी थी, जबकि बीजेपी सरकार (BJP Government) में कानून व्यवस्था देश में मिसाल बनी है। माफिया और अपराधियों के खिलाफ न सिर्फ कार्रवाई की जा रही है, बल्कि न्यायालय में पैरवी कर सजा भी कराई जा रही है। यह बातें उन्होंने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में कहीं।

    उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल में प्रदेश से डकैती का अंत हो चुका है और फिरौती के लिए अपहरण सिंडिकेट खत्म हो चुका है। इतना ही नहीं, 2016 की तुलना में 2021 में डकैती में 73.94 फीसदी, लूट में 65.88 फीसदी, हत्या में 33.95 फीसदी और बलात्कार में 50.66 फीसदी की कमी आई है। 

    मिशन शक्ति के तीन चरणों का सफलतापूर्वक संचालन 

    उन्होंने कहा कि महिला संबंधी अपराधों की रोकथाम के लिए सरकार पूरी गंभीरता के साथ कार्य कर रही है। 24 विभागों के समन्वय से प्रदेश के सभी जिलों में मिशन शक्ति के तीन चरणों का सफलतापूर्वक संचालन किया जा चुका गया है और जल्द ही चौथे चरण का शुभारंभ होने वाला है। प्रदेश में करीब 80 महिला पुलिस चौकी परामर्श केंद्र को स्थापित कर थाने का दर्जा दिया गया है। प्रदेश में 10,417 महिला बीट का गठन कर कुल 13,244 महिला कर्मियों को तैनात किया गया है। ग्राम पंचायत स्तर पर 21,382 मिशन शक्ति कक्ष स्थापित कर 10,721 महिला पुलिस कर्मियों को नियुक्त किया गया है। 

    विपक्ष के आंखों पर चढ़ा चश्मा

    सुरेश खन्ना ने कहा कि महिला अपराधों को लेकर विपक्ष के आंखों पर चश्मा चढ़ा है। वह सिर्फ विरोध के लिए सदन में कुछ घटनाओं का जिक्र कर वाहवाही लूटना चाहते हैं, जबकि जनता भी यह जानती है कि बीजेपी सरकार में महिला संबंधी अपराधों पर पूरी सख्ती से कार्रवाई की जा रही है।