Keshav Prasad Maurya

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) ने सोनभद्र जिले का दौरा किया। जनपद सोनभद्र (Sonbhadra) के ग्राम पुसौली रोड पर ग्रामीण अभियंत्रण विभाग द्वारा नवनिर्मित पं. दीन दयाल उपाध्याय द्वार का लोकार्पण कर जनता को समर्पित किया। सोनभद्र के गौ आश्रम स्थल राबर्ट्सगंज का निरीक्षण किया। संयुक्त  चिकित्सालय लोढी़ का निरीक्षण कर चिकित्सकों की उपस्थिति पंजिका, ओपीडी कक्ष, इमरजेंसी और जनरल वार्डों आदि का निरीक्षण कर स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी प्राप्त की, साथ ही मरीजों और उनके तीमारदारों से स्वास्थ्य का हालचाल लिया। 

    सोनभद्र में शक्ति केंद्र संयोजक संतोष भारती के आवास पर जाकर भोजन किया। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत निर्मित प्रतीकात्मक घर की चाबी प्रदान की गौ आश्रय में गोवंश के रखरखाव की व्यवस्था का जायजा लिया और गोवंश के लिए चारे की व्यवस्था एवं साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए।

    सभी जनपदों में निवेश के लिए एक अच्छा माहौल 

     उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सोनभद्र के कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के प्रमुख उद्यमियों के साथ उद्योग को बढ़ावा देने संबंधी विषयों पर संवाद किया और कहा कि सरकार ने प्रदेश के सभी जनपदों में उद्यमियों के निवेश के लिए एक अच्छा माहौल उत्पन्न किया है। सिंगल विंडो क्लीयरेंस योजना की वजह से उद्यमियों को काफी सुविधा मिली है। उन्होंने  जनप्रतिनिधियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जिले की विकास परियोजनाओं और कानून व्यवस्था आदि विषयों पर समीक्षा बैठक की।  बैठक में अधिकारियों को पीएमजीएसवाई सड़कों के उच्चीकरण, आयुष्मान कार्ड से मरीजों के इलाज, नहरों की सफाई, पानी की व्यवस्था और गांव में बिजली की व्यवस्था को दुरुस्त करने सहित कई निर्देश दिए। कलेक्ट्रेट सभा में प्रधानमंत्री आवास की प्रतीकात्मक चाबी और प्रमाण पत्र देते हुए और मोटर दुर्घटना बीमा के 5 लाख रुपए की चेक प्राप्त कर चुके लाभार्थियों को प्रमाण पत्र  वितरित किए।

    अमृत सरोवर पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित होंगे

    उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि अधिकारी पूरी प्रतिबद्धता और पारदर्शिता के साथ विकास और निर्माण कार्यों को मुकम्मल अन्जाम दें। ग्राम्य विकास के कार्यक्रमों से गांव की तस्वीर बदलेगी और गांवों कायाकल्प होगा। अमृत सरोवर ग्रामीण पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित होंगे। उन्होंने कहा कि अधिकारी जनप्रतिनिधियों की बातों को पूरी गंभीरता से सुनें, किसी के दबाव में कोई गलत काम नहीं करना है, लेकिन जरूरत मन्द लोगों के जायज काम करने में कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। यह भी निर्देश दिए कि यदि कोई काम नहीं होने वाला है, तो उसके बारे में सभी सही तथ्यों को रखते हुए सम्बंधित को संतुष्ट करें। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि सोशल सेक्टर की योजनाओं का लाभ वास्तविक पात्र लोगों को ही दिया जाए । इस दौरान राज्यमंत्री संजीव कुमार गोंड, अजीत चौबे, सांसद राम सकल  विधायक, अन्य जनप्रतिनिधि और सम्बंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।