उद्योगों को इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी की छूट का लाभ सुनिश्चित करने के लिए प्रक्रिया का हो सरलीकरण: पं. श्रीकान्त शर्मा

    Loading

    लखनऊ/वाराणसी: ऊर्जा और अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री पंडित श्रीकान्त शर्मा (Pt. Shrikant Sharma) ने गुरुवार को लखनऊ (Lucknow) के शक्ति भवन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) से वाराणसी, चंदौली के औद्योगिक व वाणिज्यिक उपभोक्ताओं के साथ विद्युत आपूर्ति (Power Supply) की समीक्षा की और उपभोक्ता सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए उनके सुझाव सुने। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्रों में लगातार बढ़ रहे निवेश और मांग के अनुरूप सुविधाएं बढ़ें, यह सभी एमडी डिसकॉम सुनिश्चित करें। चेयरमैन यूपीपीसीएल इसकी सतत निगरानी और नियमित समीक्षा करें। 

    ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप पूर्व सरकारों में विकास की दौड़ में पिछड़ा पूर्वांचल अब निवेश और व्यापार में अग्रणी बन रहा है। इसमें आसान विद्युत कनेक्शन, निर्बाध विद्युत आपूर्ति और उपभोक्ता सेवाओं के सरलीकरण का महत्वपूर्ण योगदान हो। एसीएस ऊर्जा और यूपीपीसीएल चेयरमैन सुनिश्चित करें। 

    ऑनलाइन उपभोक्ता सेवाओं की प्रक्रिया का सरलीकरण हो 

    ऊर्जा मंत्री ने निर्देश दिए कि औद्योगिक उपभोक्ताओं के लिए इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी से छूट और ऑनलाइन उपभोक्ता सेवाओं की प्रक्रिया का सरलीकरण हो व संबंधित को इसका लाभ मिले। विद्युत सुरक्षा निदेशालय अगले एक माह में इसके करीब 250 लंबित मामलों की पेंडेंसी क्लियर करें। एसीएस ऊर्जा इसकी सतत निगरानी करें। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि उपभोक्ताओं को जरूरत पड़ने पर फोन के जरिए आवश्यक जानकारियां उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि शिकायत लेकर उपभोक्ताओं को विभाग के चक्कर न काटने पड़े, औद्योगिक और वाणिज्यिक क्षेत्रों की नियमित पेट्रोलिंग अधिकारी स्वयं करें। लगातार बढ़ती मांग के अनुरूप आवश्यक क्षमता वृद्धि की प्रक्रिया लगातार हो। उन्होंने उपभोक्ताओं को बताया कि रिवैम्प स्कीम के तहत आधारभूत संरचना के क्षेत्र में व्यापक स्तर पर कार्य होंगे। 

    शिकायतों को गंभीरता से लेने के निर्देश  

    ऊर्जा मंत्री ने शटडाउन की पूर्व सूचना औद्योगिक और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को देने के निर्देश दिए। उन्होंने चंदौली के जीवनाथपुर औद्योगिक क्षेत्र में नये सब स्टेशन निर्माण की प्रक्रिया आगे बढ़ाने के लिए कहा। नई सड़कों के निर्माण के कारण तारों का अंतर कम होने वाली जगहों पर आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा। 1912 पर आने वाली शिकायतों को गंभीरता से लेने के निर्देश दिए और कहा कि फॉल्ट तुरंत दूर हों।