कोरोना से जान गंवाने वाले अपनों की यादें सहेजेगी स्मृति वाटिका: मंत्री नन्दी

Loading

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी (Minister Nand Gopal Gupta Nandi) ने करछना विधानसभा क्षेत्र (Karchhana Assembly Constituency) के दादरी नौगवां गांव में नगर निगम प्रयागराज (Municipal Corporation Prayagraj) द्वारा डेढ़ एकड़ भूमि पर बनाई जा रही स्मृति वाटिका (Smriti Vatika) का शिलान्यास किया। शिलापट्ट का लोकार्पण किया। स्मृति वाटिका में कोरोना से जान गंवाने वाले अपनों के साथ ही बुजुर्गों की यादों को सहेजेगा। जहां पूर्वजों के प्रति श्रद्धा भाव के कारण मन को शांति मिलेगी।

मंत्री नन्दी ने कहा कि कोरोना काल में गांव-गांव में लोगों को संक्रमण हुआ और कई लोगों की जान भी गई। इस दौरान एक ही घर परिवार में भी कई-कई लोगों की मौत हुई। इन लोगों की याद में ही उत्तर प्रदेश सरकार ने स्मृति वाटिका बनाने का फैसला किया है। जिससे गांवों में हरियाली को बढ़ावा देने के साथ ही अपने लोगों की याद को संजोया जा सके।

प्रयागराज को प्रदूषण मुक्त बना कर देश में प्रथम रैंकिंग में लाने की अपील: मंत्री नन्दी

उन्होंने ने कहा कि स्मृति वाटिका के निर्माण से जहां पूर्वजों के प्रति श्रद्धा भाव के कारण मन को शांति मिलेगी। वहीं ग्लोबल वार्मिंग को कम करने में भी ऐसे प्रयास सार्थक परिणाम देंगें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ग्रीनन एनर्जी को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है। मंत्री नन्दी ने लोगों से प्रयागराज को प्रदूषण मुक्त बना कर देश में प्रथम रैंकिंग में लाने की अपील की। मंत्री नन्दी ने लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि पूर्वजों का स्मरण कर भाव पूर्वक और संकल्प पूर्वक पूर्वजों के नाम की पट्टिका के साथ लगाएं। मंत्री नन्दी ने कहा कि जिन लोगों द्वारा लगाए गए पौधे वर्ष पर्यन्त जीवित और स्वस्थ रहेंगें, उन लोगों को अगले वर्ष एक विशिष्ट पहचान दी जाएगी। मंत्री नन्दी ने बताया कि स्मृति वाटिका में पितरों की वार्षिक पूजा के लिए हॉल और मंदिर बनेगा। 

इन लोगों की उपस्थिति

इस अवसर पर नगर आयुक्त प्रयागराज चंद्र मोहन गर्ग, एसडीएम करछना शुभम श्रीवास्तव, नैनी मंडल अध्यक्ष दिलीप केसरवानी, चाका मंडल के पदाधिकारी, नागरिक उपस्थित रहे।