Stars fair, Modi's road show, Rahul-Priyanka's rally in Kashi before voting
file pic

    Loading

    – राजेश मिश्र

    लखनऊ : सातवें और अंतिम चरण (Final Phase) का चुनाव प्रचार (Election Campaign) खत्म होने से पहले सभी राजनैतिक दलों नें अपनी ताकत शिव की नगरी काशी में झोंक दी है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Elections) के आखिरी चरण में वाराणसी में राजनैतिक सितारों का जमघट रहा। शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के भीड़-भाड़ वाले इलाके में 3.2 किलोमीटर लंबा रोड शो निकाल लोगों से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को वोट देने की अपील की। वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रदेश में इस चुनाव की तीसरी जनसभा को वाराणसी में संबोधित किया। प्रियंका गांधी बीते  दिनों से वाराणसी में ही कबीर चौरा मठ में डेरा डाले हुए हैं। अखिलेश यादव ने गुरुवार को बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राष्ट्रीय लोकदल अध्यक्ष जयंत चौधरी के साथ वाराणसी में रैली की थी।

    पिछले 2017 के विधानसभा चुनावों की ही तर्ज में शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी पहुंच कर रोड शो किया और अपने संसदीय क्षेत्र की जनता से वोट देने की अपील की। वाराणसी सहित आसपास के 10 जिलों की 54 विधानसभा सीटों पर अंतिम चरण में 7 मार्च को मतदान होगा और शनिवार को चुनाव प्रचार का आखिरी दिन है। प्रधानमंत्री वाराणसी में शनिवार तक बने रहेंगे और लोगों से मुलाकात करेंगे।

    उधर शुक्रवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी वाराणसी पहुंचे और अपनी बहन प्रियंका गांधी के साथ काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन किया। उनके साथ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी थे। अमेठी, रायबरेली के बाद राहुल गांधी ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश चुनाव की तीसरी जनसभा को वाराणसी को पिंडरा विधानसभा क्षेत्र में संबोधित किया।

    काशी विश्वनाथ धाम के गोदौलिया प्रवेश द्वार पर खत्म हुआ

    शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी में पुलिस लाइन मैदान पर हेलीकाप्टर से पहुंचने के बाद मलदहिया स्थित पटेल चौक पर पहुंचे और सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके बाद उनका  रोड-शो मलदहिया, लहुराबीर, कबीरचौरा, मैदागिन, चौक होते काशी विश्वनाथ धाम के गोदौलिया प्रवेश द्वार पर खत्म हुआ। मोदी का 3.2 किमी लंबा रोड शो करीब तीन घंटे में पूरा हुआ और रास्ते में जगह जगह सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। इस दौरान पूरे रास्ते में जश्न के माहौल में छतों से फूलों की बारिश भी होती रही।वाराणसी में प्रधानमंत्री रात्रि विश्राम के बाद शनिवार को वह यहीं से सेवापुरी विधानसभा क्षेत्र के खजुरी में जनसभा को संबोधित करने जाएंगे। साथ ही मोदी शनिवार की सुबह वाराणसी के महमूरगंज स्थित रमन निवास में प्रबुद्धजनों से संवाद करेंगे।

    किसानों की आमदनी बढ़ाने की बात क्यों नहीं करते

    पिंडरा में जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के लोगों को अपने भविष्य के बारे में एक बहुत बड़ा निर्णय लेना है। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी  2014 से प्रधानमंत्री हैं, पहले उनके हर भाषण में रोजगार की बात होती थी, कहते थे दो करोड़ युवाओं को हर साल रोजगार देंगे। किसानों की आमदनी दोगुनी कर दूंगा, कालाधन मिटा दूंगा और आपके अकाउंट में 15 लाख रुपये डाल दूंगा। मैं सवाल पूछता हूं कि इस चुनाव में नरेंद्र मोदी दो करोड़ रोजगार की बात क्यों नहीं करते हैं, किसानों की आमदनी बढ़ाने की बात क्यों नहीं करते।

    उन्होंने कहा कि भाजपा के लोग पूरे देश में हिंदू धर्म की बात करते हैं। हिन्दू धर्म का मतलब सच्चाई है, सत्य है। यह लोग हिंदू धर्म के नाम पर नहीं झूठ के नाम पर वोट लेते हैं। हमारे धर्म में कहीं नहीं लिखा कि देश की जनता के सामने जाओ और लाखों करोड़ों लोगों के सामने झूठ बोलो। मैंने रामायण, महाभारत पढ़ा है, यह कहीं नहीं पढ़ा कि काशी में शिव जी के धाम में आकर झूठ बोलो। राहुल ने कहा कि मर जाऊंगा, लेकिन इस स्टेज से आपसे कभी झूठ नहीं कहूंगा कि आपके अकाउंट में 15 लाख डाल दूंगा।

     राजनीतिक दलों को उनके काम के आधार पर वोट दीजिए

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि काशी की इस पवित्र धरती पर कांग्रेस के उम्मीदवारों को जिताइये, आपके क्षेत्र का विकास होगा। आप सब राजनीतिक दलों और नेताओं की नीति और नीयत के आधार पर पहचानिये। राजनीतिक दलों को उनके काम के आधार पर वोट दीजिए।