Keshav Maurya

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) ने कलेक्ट्रेट गांधी सभागार  कन्नौज (Kannauj) में विकास कार्यों (Development Works) की आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान कहा है कि विकास को जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार प्रयत्नशील है। सरकार सबका साथ-सबका विकास, को दृष्टिगत रखते हुए कार्य कर रही है। देश, प्रदेश में गरीबी दूर हो सभी को सुविधाएं प्राप्त हो, इस पर सरकार निरन्तर कार्य कर रही है। 

    उन्होंने कहा कि जो अधिकारी अच्छा कार्य करेगा, उसे सम्मानित करने का कार्य किया जाएगा और खराब प्रदर्शन करने वाले अधिकारी के विरूद्व दंडात्मक कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने जिले में निराश्रित गौंवशों की समीक्षा करते हुए कहा कि अभियान चलाकर निराश्रित गौंवशों को आश्रय स्थल में रखा जाए और पशुपालक किसानों को भी प्रेरित करें कि दूध निकाले के बाद गौंवश को छुट्टा न छोड़ें।  

    निर्दोष का दंडित न किया जाए

    उपमुख्यमंत्री ने कानून व्यवस्था के संबंध में कहा कि अपराध और अपराधियों पर अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है। कोई निर्दोष का दंडित न किया जाए। सरकार ने भय मुक्त वातावरण स्थापित किया है। पुलिस अधीक्षक द्वारा जानकारी दी गई कि जनपद में 10 थाने है, जिसमें से 1 महिला थाना है, 7 नए थानों के गठन के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा गया है, जिसमें 2 महिला थाने है।

    112 सीसीटीवी कैमरा लगवाए जा चुके 

    उपमुख्यमंत्री ने बताया कि जनपद में 112 तिराहे/चौराहों पर सीसीटीवी कैमरा लगवाए जा चुके हैं। 500 तिराहे/चौराहों पर और सीसीटीवी कैमरे लगाने की जल्द कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार मुक्त देश और प्रदेश बन रहा है, जनहित के कार्य गुणवत्ता और सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ निस्तारण किया जा रहा है। हर घर पेयजल योजना के अन्तर्गत सभी ग्राम पंचायतों को आच्छादित करने का कार्य किया जा रहा है। पेयजल मिशन के अन्तर्गत 98 परियोजनाओं की डीपीआर शासन को भेजी जा चुकी है। 46 पर कार्यवाही क्रियाशील है। उन्होंने कहा कि हर घर पेयजल मिशन के अन्तर्गत पाइपलाइन की गहराई निर्धारित की जाए, जिससे वाहनों को आवागमन में बाधित न हों। गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाए। पाइपलाइन डालने के उपरान्त रोड़ की मरम्मत का कार्य भी सुनिश्चित करें।

    विद्युत व्यवस्था दुरूस्त करने के दिए निर्देश

    केशव प्रसाद मौर्य ने विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में निर्धारित रोस्टर के अनुसार विद्युत की निर्वाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाए, किसानों को विद्युत से संबंधित कोई भी समस्या उत्पन्न नहीं होनी चाहिए। उन्होंने घरेलू मीटर में रीडिंग के आधार पर बिल अधिक आने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि विद्युत व्यवस्था दुरूस्त कराएं, शिकायतें मिलने पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। 

    पर्यटन में संभावनाएं तलाशने की करें कोशिश 

    उन्होंने कहा कि पर्यटन के दृष्टि से यह जनपद अत्यधिक संभावनाओं वाला जनपद है। पर्यटन के क्षेत्र में संभावनाओं को तलाशे, जिससे रोजगार के अवसर पर प्राप्त होंगे। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अन्तर्गत अधिक से अधिक लाभार्थियों को लाभान्वित कराए और रेहड़ी पटरियों के लिए वेडिंग जोन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। सरकारी/गैर सरकारी सूचीबद्व चिकित्सालयों में आयुष्मान कार्ड के लाभार्थियों को लाभान्वित कराए और योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कराए। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत जनपद में लगभग 600 समूह सक्रिय है, उनके द्वारा तैयार किए जा रहे उत्पादों को प्रदेश स्तरीय मेला/प्रदर्शनी के माध्यम से प्रचार प्रसार कराएं। 

     बीसी सखी को 860 समूहों को 51 करोड़ 60 लाख का चेक वितरित 

    मौर्य ने कहा कि मनरेगा श्रमिकों का भुगतान बीसी सखियों के माध्यम से सुनिश्चित किया जाए। किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत ऐसे किसानों को चिहिन्त किया जाए जो पात्र है और योजना का लाभ उन्हें नहीं मिला रहा है। मौर्य ने कहा कि सिंचाई विभाग यह सुनिश्चित कराए कि अंतिम टेल तक पानी पहुंच रहा है कि नहीं। इसके उपरान्त उपमुख्यमंत्री ने ग्राम मोचीपुर में चौपाल में जनसमस्याओं से अवगत हुए और उनके निराकरण के निर्देश दिए। इस मौके पर उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत चुन्नी, बृजकिशोर को आवास की चाभी वितरण की और मनरेगा के अन्तर्गत एक वर्ष में 100 दिन कार्य पूर्ण करने वाले सरोजनी, राकेश का सम्मानित किया गया। उन्होंने वहां पर एनआरएलएम के अन्तर्गत बीसी सखी को 860 समूहों को 51 करोड़ 60 लाख का चेक वितरित किया। इसी प्रकार बीसी सखी रेनु पाल, विमला देवी को ई-पॉश मशीन भी वितरण की। सुमन, शिवानी को स्वास्थ्य उपकरण उपलब्ध कराए और 11 दिव्यांगों को मोटराईज्ड ट्राई साइकिल वितरित की।