up cm yogi

Loading

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने गुरुवार को सहारनपुर और मुजफ्फरनगर (Saharanpur) जिलों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने मुजफ्फरनगर के खतौली स्थित तुलसीपुर गांव में स्थित शिव गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) में मत्था टेका। सीएम इससे पहले सहारनपुर जिले में निर्माणाधीन मां शाकुम्भरी देवी विश्वविद्यालय (Maa Shakumbhari Devi University) का निरीक्षण करने पहुंचे। यहां मुख्यमंत्री ने निर्माण कार्यों का धरातलीय निरीक्षण करते हुए जिले के आलाधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने जनप्रतिनिधियों के साथ संक्षिप्त वार्ता की। 

सहारनपुर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद भ्रमण के दौरान मां शाकुम्भरी विश्वविद्यालय पुंवारका में चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण और अधिकारियों के साथ निर्माणाधीन परिसर में ही बैठक की। निरीक्षण के दौरान उन्होने एडमिन ब्लाक, लाइब्रेरी ब्लाक, फैसिलिटी सेन्टर, कैन्टीन, गर्ल्स हॉस्टल ब्लाक, ब्वायज हॉस्टल ब्लाक, वीसी रेजिडेन्स, सब स्टेशन, पुलिस चौकी, हेल्थ सेन्टर, बाउन्ड्री वाल आदि की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने निर्माणाधीन विश्वविद्यालय के मॉडल का अवलोकन कर निर्माण की प्रगति की समस्त जानकारी ली।  

15 जुलाई तक बाहरी काम पूरा करने के दिए निर्देश

विश्वविद्यालय के निर्माण कार्यों में प्रगति के निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने निर्माण कार्य की धीमी प्रगति पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्यदायी संस्था को निर्देशित किया कि निर्माण कार्य को निर्धारित मानकों के अनुसार गुणवत्तापूर्ण ढंग से शीघ्रता से पूर्ण किया जाए। उन्होने संबंधित फर्म को एडमिन ब्लाक, एडमिनिस्ट्रेशन ब्लॉक, वीसी हाउस, बाउण्ड्री वाल, सड़क, सीवर और रोड सहित समस्त बाह्य कार्यों का निर्माण 15 जुलाई तक पूर्ण करने के निर्देश दिए, जो प्राथमिकतायुक्त कार्य हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि अतिरिक्त श्रमिक लगाकर कार्य को तेजी से किया जाए। कार्य में प्रगति नहीं आने पर जिलाधिकारी को ठेकेदार के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करते हुए फर्म को ब्लैक लिस्ट करने को कहा।

निर्माण कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार्य नहीं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्वविद्यालय के कुलपति को विश्वविद्यालय में अगले सत्र से परास्नातक की कक्षाएं प्रारम्भ करने को कहा। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की वित्त की समस्या नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने जिलाधिकारी को जनपद में चल रही विकास संबंधी योजनाओं और जनसुनवाई प्रकरणों का प्राथमिकता पूर्ण समयबद्ध तरीके से अनुश्रवण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उच्चतर शिक्षा के माध्यम से भारतीय संस्कृति और सभ्यता के उन्नयन में विश्वविद्यालय बेहतर योगदान देगा इसलिए निर्माण कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार्य नहीं होगी। विश्वविद्यालय के स्थलीय निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं के उज्जवल भविष्य और शिक्षा के प्रति संवेदनशील है। निरीक्षण के दौरान राज्यमंत्री संसदीय कार्य एवं औद्योगिक विकास जसवंत सैनी, राज्यमंत्री लोक निर्माण विभाग ब्रजेश सिंह, विधायक नकुड मुकेश चौधरी, विधायक रामपुर मनिहारान देवेन्द्र निम, विधायक गंगोह किरत सिंह, विधायक नगर राजीव गुम्बर, मण्डलायुक्त डॉ. लोकेश एम, कुलपति प्रोफेसर हृदय शंकर सिंह, जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक औक पीडब्ल्यूडी के अधिकारी उपस्थित रहे।

शिव गोरखनाथ मंदिर में सीएम ने टेका मत्था

मुख्यमंत्री इसके बाद मुजफ्फरनगर के लिए रवाना हो गए, जहां उन्होंने खतौली क्षेत्र के शिव गोरखनाथ मंदिर प्रांगण मत्था टेका और हवन-पूजन किया। मुख्यमंत्री का ये निजी दौरा था। इस दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालियान, पूर्व सांसद सोहनवीर सिंह, एमएलसी वंदना वर्मा, महानगरपालिका अध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप ने हेलीपैड पर सीएम योगी का स्वागत किया।