बनारस पहुंचा यूपी का रण, PM मोदी तीन दिनी दौरे पर तो प्रियंका गांधी, अखिलेश यादव, ममता बनर्जी और मायावती की रैलियां

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों का रण अब अपने अंतिम दौर में बनारस को पहुंच रहा है। शिव की नगरी कहे जाने वाले वाराणसी में आने वाले दिनों में राजनैतिक सितारों का जमघट दिखने वाला है। यूपी चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में पूर्वांचल की सीटों पर भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में माहौल बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीन दिन वाराणसी में ही रुकेंगे। वहीं बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी समाजवादी पार्टी मुखिया अखिलेश यादव के साथ वाराणसी में रैली को संबोधित करेंगी।

    इतना ही नहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, आम आदमी पार्टी प्रमुख दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल और बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती भी वाराणसी में डेरा डालने की तैयारी कर चुकी हैं। मोदी के अलावा प्रियंका गांधी, अखिलेश यादव और अरविंद केजरीवाल भी वाराणसी में रैली और रोड शो करेंगे। अखिलेश यादव के साथ 2 मार्च को बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी वाराणसी में रैली को संबोधित करेंगे। बसपा प्रमुख मायावती भी वाराणसी में रैली को संबोधित करेंगी।

    पीएम मोदी का दौरा बहुत अहम 

    पीएम मोदी का दौरा इसलिए भी अहम है कि इस बार पूर्वांचल में बीते चुनाव में उसके अहम सहयोगी रहे सुहेलदेव राजभर भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) ने समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया और पिछड़ी जातियों में पैठ रखने वाली अपना दल (कमेरावादी) और जनवादी क्रांति पार्टी भी उसके साथ हो गयी है। मध्य उत्तर प्रदेश के इटावा, मैनपुरी और कन्नौज से कहीं ज्यादा सफलता बीते चुनावों में सपा को पूरब में बनारस के आसपास के जिलों गाजीपुर, आजमगढ़ और जौनपुर से मिलती रही है। पिछले 2017 के विधानसभा चुनावों में भी पूरे प्रदेश में लचर प्रदर्शन के बावजूद सपा को इन जिलों में संतोषजनक सीटें मिलीं थीं।

    बीते चुनाव में पूर्वांचल की 61 में से 55 सीटें बीजेपी और सहयोगियों को मिली थी

    गौरतलब है 2017 के विधानसभा चुनावों में प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी में दो दिनों के लिए डेरा डाला था और सड़कों पर निकल रोडशो के जरिए जनता से बीजेपी के लिए अपील की थी। मोदी के सघन प्रचार के चलते बीते विधानसभा चुनाव में पूर्वांचल की 61 में से 55 सीटें बीजेपी और सहयोगियों को मिल गयी थी। उत्तर प्रदेश में सत्ता पाने के लिए पूर्वांचल की अहमियत को देखते हुए सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने अपने प्रचार अभियान की शुरुआत इस बार इसी क्षेत्र में रथयात्रा के जरिए की थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी अब तक पूर्वांचल के सभी जिलों में रैलियों को संबोधित कर लिया है।

    पीएम करेंगे रोड शो

    बीजेपी नेताओं का कहना है कि खुद तीन दिन के प्रवास के साथ ही प्रधानमंत्री इसी रविवार को ही बूथ कार्यकर्त्ताओं से वर्चुअल संवाद करेंगे। इस कार्यक्रम में वह वाराणसी और आसपास के 20000 से ज्यादा बीजेपी कार्यकर्त्ताओं को संबोधित करेंगे। मोदी 3 मार्च से लेकर 5 मार्च तक वाराणसी में ही रुकेंगे और बैठकों के साथ ही रोड शो कर लोगों से वोट मांगेंगे।