The agitation of farmers will continue even amid rising corona virus in the country, the farmer leaders said - Demonstration will not stop
File Photo

    Loading

    राजेश मिश्र

    लखनऊ. किसान कानून के विरोध में मंत्रियों को घेरने जा रहे किसानों (Farmers) को कुचल कर मार देने को लेकर यूपी के लखीमपुर (Lakhimpur) जिले में हिंसा भड़क उठी है। उत्तर प्रदेश के लखीमपुर जिले के तिकोनिया इलाके में प्रदर्शनकारी किसानों की भीड़ पर कार चढ़ा देने से तीन लोगों की मौत हो गयी है। गुस्साए किसानों ने जमकर हंगामा किया, कई गाड़ियों में आग लगा दी और पत्थर फेंके।

    केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे मोनू पर किसानों को कार से कुचलने का आरोप है। किसान केंद्रीय मंत्री और प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की सभा में कृषि कानूनों को लेकर विरोध जताने जा रहे थे। भारतीय किसान यूनियन ने बताया है कि तीन किसानों की मौत हुई है जबकि कई घायल हैं। घटना की जानकारी मिलते ही किसान नेता राकेश टिकैत लखीमपुर के लिए रवाना हो गए हैं। कांग्रेस प्रदेश महासचिव सैफ नकवी, प्रदेश सचिव गुरमीत भुल्लर, अभिषेक पटेल और पूर्व सासंद जफर अली नकवी के नेतृ्त्व में प्रतिनिधिमंडल लखीमपुर पहुंच गया है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने इन नेताओं की घटना की पूरी जानकारी कर रिपोर्ट देने को कहा है।

    कई किसान बुरी तरह घायल हो गए

    प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक लखमीपुर के बनवीरपुर में भारतीय जनता पार्टी की ओर से बैठक का आयोजन किया गया था जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री और उप मुख्यमंत्री को संबोधित करना था। सभास्थल पर विरोध करने जा रहे किसानों के जुलूस को कार ने कुचल दिया। घटना में कई किसान बुरी तरह घायल हो गए। जानकारी मिलते ही किसानों ने तोड़फोड़ और आगजनी शुरु कर दी। केंद्रीय मंत्री के बेटे की कार सहित कई गाड़ियां फूंक डाली गई और जमकर पथराव हुआ। हालात को काबू में करने के लिए आसपास के कई थानों की पुलिस बुला ली गई।

    किसानों को गाड़ी से रौंद कर मार दिया है

    प्रदेश सरकार ने हालात को देखते हुए अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार को मौके पर भेजा है। समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि हालात यहां तक आ गए हैं कि भाजपा के नेताओं का चलना दुश्वार हो गया है। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्वक प्रदर्शन करने जा रहे किसानों को गाड़ी से रौंद कर मार दिया है। समाजवादी पार्टी के नेताओं का एक प्रतिनिधि मंडल घटना की जानकारी लेने सोमवार को लखीमपुर पहुंचेगा।