Corona virus becomes more dangerous in Uttar Pradesh, 40 people killed in 24 hours, 6023 new cases
File

    Loading

    लखनऊ : मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने रविवार को उच्‍चस्‍तरीय (High Level) बैठक में अधिकारियों (Officials) को कोविड गाइडलाइन (Covid Guidelines) का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए हैं। उन्‍होंने अधिकारियों से कहा कि एनसीआर (NCR) के जिलों व लखनऊ में लिए सार्वजनिक स्थानों (Public Places) पर फेस मास्क की अनिवार्यता को प्रभावी बनाया जाए। लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन के लिए जागरूक किया जाए। पब्लिक एड्रेस सिस्टम का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जाए। इसके साथ ही स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल का बारे में बच्चों को जागरूक भी किया जाए।

    उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के मार्गदर्शन में ट्रैक (Track), टेस्ट (Test), ट्रीट (Treat) और टीकाकरण (Vaccination) की नीति के सफल क्रियान्वयन से उत्तर प्रदेश में कोविड महामारी पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। चौथी लहर को लेकर सभी टीमें अलर्ट मोड पर जमीनी स्‍तर पर मोर्चा संभालें हुईं हैं। गांव और शहरी क्षेत्रों में तेजी से टेस्टिंग और टीकाकरण करने के निर्देश दिए। बीते 24 घंटों में प्रदेश में कुल 1587 एक्टिव केसों की पुष्टि हुई। प्रदेश में 99 फीसदी लोग होम आइसोलेशन में हैं। जिनके स्वास्थ्य की सतत निगरानी की जा रही है।

    चार जिलों में अलर्ट जारी, टेस्टिंग को बढ़ाने के सीएम ने दिए निर्देश

    सर्वाधिक आबादी वाले यूपी में कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। पिछले दो हफ्तों से एनसीआर के जिले गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में केस तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में पूरे प्रदेश में 269 नए केस की पुष्टि हुई है। जिसमें गौतमबुद्ध नगर में 117 (Gautam Budh Nagar, 117), गाजियाबाद में 55 (Ghaziabad 55), लखनऊ में 26 (Lucknow 26) और आगरा में 15 (Agra 15) नए केसों की पुष्टि हुई। इन चार जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। सीएम ने कहा कि जिन जिलों में केस अधिक मिल रहे हैं वहां सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क लगाया को अनिवार्य करें। प्रदेश में कम से कम डेढ़ लाख कोविड टेस्ट किए जाएं। पॉजिटिव पाए जा रहे लोगों का सैम्पल लेकर जीनोम सिक्वेंसिंग का काम लगातार किया जाए।

    यूपी में अब तक 11 करोड़ 14 लाख से अधिक किए गए कोविड टेस्ट

    यूपी में अब तक 11 करोड़ 14 लाख से अधिक कोविड टेस्ट किए जा चुके हैं। जबकि कोविड टीके की 31 करोड़ 49 लाख डोज दी जा चुकी है। 18 से अधिक आयु की पूरी आबादी को टीके की कम से कम एक डोज दी चुकी है, जबकि 88 प्रतिशत से अधिक वयस्क लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है। 15 से 17 आयु वर्ग में 95.33 प्रतिशत से अधिक किशोरों को पहली खुराक  और 66.84 प्रतिशत से किशोरों को दोनों डोज दी जा चुकी हैं। 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण को और तेज किए जाने की जरूरत है।