गाय के गोबर से पेंट बनाने के कार्य को दिया जाए बढ़ावा: केशव प्रसाद मौर्य

Loading

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) ने राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (State Rural Livelihood Mission)  के तहत गठित स्वयं सहायता समूहों द्वारा गाय के गोबर से प्राकृतिक पेन्ट बनाये जाने के कार्य को बढ़ावा दिए जाने की आवश्यकता पर बल दिया है। प्रदेश के बदायूं (Badaun) जिले से शुरु हुआ यह कार्य उन्नाव (Unnao) में चल रहा है। मांग और आवश्यकता को देखते हुए अन्य कई जिलों में भी इसके निर्माण की तैयारियां चल रही हैं। उपमुख्यमंत्री मौर्य ने कहा कि इस कार्य को अधिक से अधिक प्रोत्साहित किया जाएगा और सरकार की ओर से हर सम्भव मदद की जाएगी। उपमुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि प्राकृतिक पेन्ट बनाने की विधि और प्रकिया समझने के लिए समूहों को विधिवत प्रशिक्षित किया जाएं। बदायूं जिले में इसके बहुत ही उत्साहजनक परिणाम आए हैं। 

उपमुख्यमंत्री मौर्य ने कहा कि इसमें समूह को खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग से प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत प्रोजेक्ट के लिए नियमानुसार ऋण दिलाया जाता है। शेड/भवन और सिविल कार्य  मनरेगा से कराए जाने की व्यवस्था हैं और समूहों की महिलाओं के कन्ट्रीब्यूशन और आजीविका मिशन से धन दिलाया जाता हैं। खादी विभाग से लोन में अनुदान का भी प्रावधान हैं। इस योजना में राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा प्रशिक्षण और हैंड होल्डिंग का का कार्य किया जा रहा हैं। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इस कार्य को बढ़ावा देने से जहां गोआश्रय स्थलों, गौशालाओं की आमदनी बढ़ने का अनुकूल अवसर मिलेगा,  वहीं समूहों को आसानी से गोबर मिलने से उनका कारोबार बढ़ेगा। रोजगार सृजन की दृष्टि से यह महिला स्वावलंबन, सशक्तिकरण और आत्मनिर्भरता की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम है।

हो रही अच्छी खासी आमदनी 

मिशन निदेशक राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन सी. इन्दुमती ने बताया कि शिव-पार्वती महिला स्वयं सहायता समूह घटपुरी, रफियाबाद बदायूं से शुरू किए गए इस पेन्ट निर्माण के कारोबार में सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं की अच्छी खासी आमदनी हुई है। उन्नाव के नवाबगंज विकास खंड के अमरेठा (बृहद गौशाला संरक्षण केंद्र) में अन्नपूर्णा प्रेरणा महिला लघु उद्योग नामक स्वयं सहायता समूह द्वारा पेन्ट बनाया जा रहा है और अन्य कई जिलों में इस योजना को चलाया जा रहा है। वाराणसी, मथुरा, अलीगढ़ अमेठी और प्रतापगढ़ में भी पेन्ट निर्माण  के प्रोजेक्ट शीघ्र ही स्थापित किए जाने की प्रक्रिया चल रही है। बताया जा रहा है कि यह प्राकृतिक पेन्ट गाय के गोबर से स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ घर का प्राकृतिक कवच भी बन रहा है। यह एन्टी बैक्टिरियल, एन्टी फंगल, पर्यावरण अनुकूल, किफायती और गंध रहित है।