corona crisis

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कोरोना (Corona)की तीसरी लहर (Third Wave) की रफ्तार थमती नजर आ रही है। ताजा स्थिति के मुताबिक, एक ओर जहां दैनिक पॉजिटिविटी दर में गिरावट देखी जा रही है, वहीं नए केस (New Case) और एक्टिव केस (Active Case) की संख्या भी दिनों-दिन कम होती जा रही है। विगत 24 घंटों में 1 लाख 93 हजार 419 कोरोना टेस्ट किए गए, जिसमें 8901 नए कोरोना मरीजों (New Corona Patients) की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 16,786 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए।

    गुरुवार को टीम-9 के साथ कोविड के हालात की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुधार के संकेतों को सुखद बताया। उन्होंने कहा कि कोविड से बचाव की हमारी ट्रेसिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और टीकाकरण की नीति आशातीत सफलता देने वाली रही है। प्रदेश में तीसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। एक ओर जहां नए केस मिलने की संख्या दिनों-दिन कम हो रही है, वहीं स्वस्थ होने वालों की संख्या उत्साहवर्धक है। 

    उत्तर प्रदेश में कुल एक्टिव केस 72 हजार 393

    वर्तमान में कुल एक्टिव केस की 72 हजार 393 है। इनमें से 98% से अधिक लोग मामूली लक्षणों के साथ घर पर ही स्वास्थ्य  लाभ ले रहे हैं। एक्टिव केस और पॉजिटिविटी दर में लगातार गिरावट आ रही है। यह अच्छे संकेत हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार यह संक्रमण सामान्य फ्लू की तरह है। अतः इससे डरने की नही, सतर्क-सावधान रहने की जरूरत है। सीएम ने निर्देश दिए कि लोगों को कोविड प्रोटोकॉल के पालन करने के लिए जागरूक किया जाए। 

    सीएम ने दिए टीकाकरण तेज करने की निर्देश

    वहीं टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री को बताया गया कि 25 करोड़ 34 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण के साथ ही अब तक 98.58% से ज्यादा वयस्क आबादी को टीके की पहली डोज लग चुकी है, जबकि 66.87% लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है। इसी तरह, 15-17 आयु वर्ग के 1 करोड़ 40 लाख 40 हजार किशोरों में से 85 लाख 21 हजार  से अधिक यानी 61 फीसदी किशोरों ने टीका कवर प्राप्त कर लिया है और 31 जनवरी तक के लक्ष्य के अनुसार पात्र 73% लोगों को प्री-कॉशन डोज भी मिल चुकी है। सीएम योगी ने 31 जनवरी तक 100% लोगों को टीके की पहली डोज और 75% पात्र नागरिकों को दूसरी डोज लगाने के लक्ष्य के दृष्टिगत टीकाकरण को तेज करने के निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि समस्त प्रदेशवासियों को कोविड टीकाकवर उपलब्ध कराने का हमारा महत्वपूर्ण अभियान सफलतापूर्वक चल रहा है।  प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित किया जाए कि मतदान से पहले हर प्रदेशवासी को टीके का सुरक्षा कवर जरूर मिल जाए। मुख्यमंत्री ने सीएम हेल्पलाइन 1076 के माध्यम से अस्पताल में उपचाराधीन कोविड पॉजिटिव लोगों के परिजनों से नियमित अंतराल पर संवाद करने, होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे लोगों से संवाद कर उन्हें मेडिकल परामर्श, दवाएं आदि मुहैया कराये जाने के भी निर्देश दिए।