cm yogi
Representative Pic

    Loading

    लखनऊ: आत्मनिर्भर भारत (Atmanirbhar Bharat) का मतलब है कि इस सदी के महामारी के दौरान जिस भारत को पहले पीपीई किट (PPE Kit) और सैनिटाइजर (Sanitizer) के लिए परेशान होना पड़ रहा था आज वहीं भारत पीपीई किट और सैनिटाइजर दुनिया के कई देशों को सप्लाई कर रहे हैं। इसके साथ ही हम देश के लोगों के जीवन को बचाने का काम भी रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने अमृत महोत्सव के आयोजन में यह बातें कहीं। उन्होंने कहा कि अमृत काल की ऊर्जा का उपयोग हम नए भारत (New India) को स्थापित करने के लिए कर सकते हैं।

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अमृत महोत्सव देश की आजादी के उन संकल्पों के साथ जुड़ने का आयोजन है जिनको देश के उन महान सपूतों ने जो मापदंड उन्होंने स्थापित किए हैं। उन्होंने कहा कि मंगल पांडे, झांसी में रानी लक्ष्मीबाई और वीरांगना झलकारी बाई, ऊदादेवी जैसी क्रांतिकारियों ने यूपी में आजादी की ज्वाला को आगे बढ़ाने का काम किया था। इस आयोजन में 51 हजार बच्चों ने एक साथ गायन करके जहां रिकॉर्ड बनाया तो दूसरी तरफ 21 हजार बच्चों ने मानव श्रृंखला बनाकर अंखड भारत का संदेश भी दिया। मुख्यमंत्री ने कारगिल और अन्य शौर्य वीरता में शामिल जवानों को सम्मानित किया। 

    संकल्पित भारत की अवधारणा को मजबूत कर रहे 

    उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का मतलब है कि इस सदी के महामारी के दौरान जिस भारत को पहले पीपीई किट, सैनिटाइजर के लिए परेशान होना पड़ा था। आज वही भारत पीपीई किट और सैनिटाइजर दुनिया के कई देशों को सप्लाई के साथ देश के लोगों के जीवन को बचाने का काम कर रहा है। इसके साथ ही इसको अपनी जीविकोपार्जन का भी साधन बना रखा है। इससे हम एक श्रेष्ठ भारत और संकल्पित भारत की अवधारणा को मजबूत कर रहे हैं। 

    अयोध्या में भव्य राममंदिर का निर्माण हो रहा है

    सीएम ने कहा कि अगर हम देश में गरीबों को आवास दे रहे हैं, शौचालय बनाने का काम किया जा रहा है। स्वास्थ्य बीमा में आयुष्मान के तहत पांच लाख का बीमा दिया जा रहा है। उज्जवला योजना से फ्री गैस कनेक्शन दे रहे हैं। तो दूसरी तरफ दुश्मन अगर भारत की सीमा में घुसने का दुस्साहस करता है तो एयर स्ट्राइक और सर्जिकल स्ट्राइक का जज्बा भी भारत की सेना रखती है। अयोध्या में भव्य राममंदिर का निर्माण हो रहा है। काशी में काशी विश्वनाथ धाम का निर्माण करके देश को जोड़ने का काम किया जा रहा है। आत्मनिर्भर भारत के तहत परम्परागत रोजगार को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब भारत की 135 करोड़ की जनता जब एक स्वर में बोलती दिखाई देखी तो नया भारत और श्रेष्ठ भारत दुनिया के सामने आएगा।