यूपी परिवहन निगम की बसों में QR कोड स्कैन कर UPI के माध्यम से टिकट भुगतान की सुविधा उपलब्ध: दयाशंकर सिंह

    Loading

    लखनऊ : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह (Dayashankar Singh) ने बताया कि प्रदेश सरकार उत्तर प्रदेश के लोगों को बेहतर परिवहन सुविधाएं (Transport Facilities) उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा है कि इस दिशा में उत्तर प्रदेश परिवहन निगम (Uttar Pradesh Transport Corporation) लगातार कार्य कर रहा है। नित नए तकनीक का समावेश किया जा रहा है। 

    इसी क्रम में निगम की बसों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अब टिकट मूल्य भुगतान के लिए क्यू आर कोड स्कैन कर यू.पी.आई के माध्यम से सुविधा उपलब्ध कराइ जा रही है। उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था को अधिक प्रभावी और आकर्षक बनाने के उद्देश्य से उ.प्र परिवहन निगम पेटीएम के सहयोग से बस परिचालकों के लिए आकर्षक प्रोत्साहन योजना प्रारंभ करने जा रहा है, जिसके अंतर्गत  परिचालकों को यू.पी.आई द्वारा टिकट किराया लेने पर प्रति टिकट रुपए 0 एक की धनराशि पेटीएम की ओर से परिचालक को दी जायेगी। 

    परिचालकों को विशेष पुरस्कार से सम्मानित करने की योजना बनाई गई है

    सिंह ने बताया कि इस स्कीम के लागू होने से परिवहन निगम की बसों के परिचालकों को यू.पी.आई माध्यम प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जायेगा। इसी के साथ परिवहन निगम के प्रत्येक क्षेत्र के टॉप-3 यू.पी.आई के माध्यम से किराया लेने वाले परिचालकों को विशेष पुरस्कार से सम्मानित करने की योजना बनाई गई है। उन्होंने बताया कि विशेष प्रोत्साहन योजना आगामी 15 दिवस में निगम बसों में लागू की जायेगी। इसके क्रियान्वयन के लिए कार्यवाही प्रारंभ कर दी गयी है। 

    डिजीटल भुगतान की दिशा में परिवहन निगम की ओर से अग्रणी कदम होगा

    दयाशंकर सिंह ने बताया कि वर्तमान में परिचालकों को यू.पी.आई माध्यम से टिकट विक्रय करने में हिचकिचाहट को दूर करने के उद्देश्य से यह योजना लागू की जा रही है। इससे परिचालक यात्रियों को यू.पी.आई पेमेंट की सुविधा देने के लिए प्रेरित होगें और यह कदम डिजीटल भुगतान की दिशा में परिवहन निगम की ओर से अग्रणी कदम होगा। इस योजना के लागू होने से यात्रियों को भी फुटकर की समस्या से निजात मिलेगी।