dashashwamedh-ghat

    Loading

    वाराणसी: वाराणसी शहर (Varanasi City) को एक नज़र में एक जगह देखा जा सकता है। चाहे वह वाराणसी के अर्धचंद्र कार घाट हो या वाराणसी की आइकोनिकबिल्डिंग। वाराणसी स्मार्ट सिटी (Varanasi Smart City) दशाश्वमेध घाट (Dashashwamedh Ghat) के पास बन रही दशाश्वमेध भवन में थ्री डी स्कल्पचर मैप लगाएगा। जिसे एक नजर में देख कर वाराणसी के महत्वपूर्ण स्थानों  के बारे में जानकारी मिल सकेगी। योगी सरकार (Yogi Government) दशाश्वमेध घाट पर वर्षो से पड़े ख़ाली स्थान पर दशाश्वमेध भवन (टूरिस्ट प्लाजा) के रूप मार्केट विकसित  कर रही है। जहां बनारसी व्यंजन समेत शहर की ख़ास उत्पाद मिलेंगे। 

    काशी आने वाले पर्यटक दशाश्वमेध घाट का रुख जरूर करते है। अब इन सैलानियों को शहर के प्रमुख और जरूरत के महत्वपूर्ण स्थानों की जानकारी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। घाट के पहले ही योगी सरकार ने निर्माणाधीन दशाश्वमेध भवन में थ्री-डी स्कल्पचर मैप लगाएगी। जिस पर काशी के अर्धचंद्राकार घाट, नव्य भव्य श्री काशी विश्वनाथ धाम, एतिहासिक बेनिया बाग़ और टाऊन हाल, मानमंदिर वेधशाला, नेपाली मंदिर, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेण्टर, नमो घाट का नमस्ते स्कल्पचर, लाइब्रेरी, ट्रॉमा सेंटर, मारवाड़ी अस्पताल समेत वाराणसी की कई आइकोनिक इमारतें होंगी। 

    थ्री डी मैप स्कल्पचर लगाया जाएगा

    स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक डॉ. डी वासुदेवन ने बताया कि दशाश्वमेध भवन में करीब 7.5 मीटर बाई 3.0 मीटर का एक थ्री डी मैप स्कल्पचर लगाया जाएगा। जिसकी ऊंचाई से लगभग 0.75 मीटर होगी। थ्री-डी स्कल्पचर मैप ब्रॉन्ज से बना होगा। उन्होंने बताया कि ये भवन काशी में आने वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण होगा और यहां थ्री डी मैप स्कल्पचर के माध्यम से एक नजर में वाराणसी के महत्वपूर्ण और ज़रूरत की जगहों के बारे में पर्यटकों को जानकारी मिल जाएगी। 28 करोड़ की लागत से दशाश्वमेध भवन का निर्माण हो रहा है। इस भवन में बनारसी पन का भी एहसास होगा। तीन मंजिल के इस  व्यावसायिक भवन में बनारसी खान-पान के साथ बनारसी हेंडीक्राफ्ट और हस्तशिल्प के सभी उत्पाद खरीदने को मिलेगा।