Ranchi

    Loading

    -ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची: मनरेगा कमिश्नर राजेश्वरी बी (MNREGA Commissioner Rajeshwari B) ने मनरेगा (MNREGA) कार्य की सफल क्रियान्वयन को लेकर राज्य के सभी उप विकास आयुक्तों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मनरेगा योजना की समीक्षा की। बैठक में ग्रामीण विकास विभाग के सचिव डॉ. मनीष रंजन (Dr. Manish Ranjan) ने राज्य के विभिन्न जिलों में संचालित हो रहे मनरेगा कार्य की जानकारी ली और लक्ष्य के अनरूप कार्य नहीं होने पर सख्त नाराजगी जताई। सचिव ने कहा कि मनरेगा योजना नहीं हैं, बल्कि यह ग्रामीणों (Villagers) के रोजगार (Employment) का सृजन का सशक्त माध्यम है। उन्होंने मजदूरों (Workers) के दर्द को समझने और समय पर लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश दिया। 

    इस दौरान उन्होंने सभी उप विकास आयुक्तों को मनरेगा कार्य में पूरी तरह से निगरानी करते हुए मनरेगा से संचालित योजनाएं धरातल पर दिखे, इसे सुनिश्चित करने को लेकर निर्देशित किया। बैठक में मनरेगा से संचालित योजनाओं को लेकर अन्य कई महत्वपूर्ण निर्देश उप विकास आयुक्तों को दिए। 

    दीदी बगिया के कार्य में तेजी लाने और नर्सरी तैयार करने का दिया निर्देश

    मनरेगा कार्य की समीक्षा के दौरान वरुण रंजन ने सभी उप विकास आयुक्तों को दीदी बगिया के कार्य में तेजी लाते हुए नर्सरी तैयार करने को लेकर निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि दीदी बगिया का उद्देश्य महिलाओं को स्वावलंबन की राह पर ले जाना है। महिलाएं आर्थिक रूप से मजबूत हो सकती हैं। साथ ही योजना के माध्यम से दीदियों को और महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है।

    लंबित योजनाओं को कार्य योजना बना कर ससमय करें पूर्ण

    मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी के द्वारा मनरेगा कार्य की समीक्षा के दौरान वित्तीय वर्ष 2019-20 की योजनाओं की भी समीक्षा की गई और लंबित योजनाओं की जानकारी लेते हुए कार्य योजना बना कर सभी उप विकास आयुक्तों को अविलंब पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। मनरेगा कमिश्नर ने निर्देश दिया कि सभी प्रखंडों में बनने वाले मनरेगा पार्क के कार्यों में तेजी लाई जाए।

    जीआइएस बेस्ट प्लांनिंग और जीओ टैगिंग पर भी किया निर्देशित

    मनरेगा कार्यों की समीक्षा के दौरान मनरेगा कमिश्नर राजेश्वरी के द्वारा जीआइएस बेस्ट प्लांनिग और जीओ टैगिंग की भी समीक्षा की गई साथ ही एक सप्ताह के अंदर सुधार करने का निर्देश दिया गया। मनरेगा कमिश्नर ने मनरेगा अंतर्गत पलामू प्रमंडल के लातेहार जिले के 1386 लंबित रद्द विनिमय में सुधार करते हुए शत प्रतिशत सफल विनिमय सुनिश्चित करने का निदेश दिया। 

    मजदूरों की उपस्थिति एप पर अपलोड करने का निर्देश 

    साथ ही उन्होंने एरिया ऑफिसर एप (Area Officer App) के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, सहायक अभियंता एवं कनीय अभियंता को 50-50 चालू योजनाओं का प्रतिमाह निरीक्षण करने एवं उसका प्रतिवेदन एप पर अपलोड करने का सख्त निर्देश दिया। उन्होंने सभी ग्राम पंचायतों में मेठ के माध्यम से मस्टर रोल में निहित मजदूरों की उपस्थिति एनएमएमएस एप के माध्यम से अपलोड करने का भी निर्देश दिया।  मनरेगा कमिश्नर ने सामाजिक अंकेक्षण के क्रम में प्राप्त मामलों पर कारवाई नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त की। साथ ही निर्णायक मंडली द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार राशि की वसूली करते हुए ATR MGNREGA SOFT पर अपलोड करने का सख्त निर्देश दिए। मनरेगा योजना की प्रगति की समीक्षात्मक बैठक को लेकर ग्रामीण विकास विभाग सचिव डॉ. मनीष रंजन की अध्यक्षता में राज्य के तमाम उप विकास आयुक्त संग संपन्न वीडियो कांफ्रेंसिंग में राजेश्वरी बी मनरेगा आयुक्त और अन्य शामिल थे।