केन्द्रीय बजट से हर वर्ग का सपना पूरा होगा: केशव प्रसाद मौर्य

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) ने  केन्द्रीय बजट (Union Budget) पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि गांव, गरीब, किसान, नौजवान, महिला सशक्तीकरण को समर्पित और आत्मनिर्भर भारत (Atmanirbhar Bharat) का निर्माण करने वाला भारत को विश्व में नंबर एक अर्थ व्यवस्था बनाने को अग्रसर करने वाला बजट‌ है। मौर्य ने कहा है कि डिजिटल इंडिया वाला मेक इन इंडिया को आकर्षित करने वाले बजट में गरीबों के साथ मध्यम वर्ग का विशेष ध्यान रखा गया हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना और  रोड कनेक्टिविटी, एयर कनेक्टिविटी और जलमार्ग के साथ पर्यटन उद्योग और कृषि क्षेत्र में  क्रांति लाने वाला बजट है। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 66 फीसदी बढ़ोतरी की गयी है।

    उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि सामाजिक न्याय, समानता और समान अवसर की अवधारणा को चरितार्थ करने वाला बजट है। गरीबों को मजबूत औरन शक्तिशाली बनाने वाला बजट है। उन्होंने कहा कि बजट विकसित भारत के निर्माण की मजबूत नींव रखेगा। बजट में वैकल्पिक उर्वरकों को प्रोत्साहन देने के लिए पीएम प्रणाम योजना की शुरुआत की गयी है। बजट की बात प्राथमिकताएं हैं जो सप्तऋषि की तरह अमृतकाल के दौरान हम सबका मार्गदर्शन करेगी।

    बजट में रखा गया सभी वर्गों का ख्याल

    मौर्य ने कहा कि सर्वस्पर्शी, सर्व-समावेशी और जन-जन के सर्वांगीण कल्याण के प्रति समर्पित आम बजट है। औद्योगिक विकास, सुरक्षित निवेश और इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में सस्टेनेबल ग्रोथ का मार्ग प्रशस्त करेगा। मध्यम वर्ग और टैक्स पेयर्स का सरकार ने बजट में  विशेष ध्यान रखा गया है। यह बजट गरीब को शक्ति, किसान को मजबूती और मध्यम वर्ग के सपनों को साकार करेगा। बजट में किसानों, नौजवानों ,महिलाओं , बुजुर्गो सहित बजट में सबके हितों का ख्याल रखा गया है। देश की 130 करोड़ जनता को खुशहाली की ओर ले जाने वाला बजट है। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को जन-मन के इस सर्वसमावेशी सर्वस्पर्शी और आत्मनिर्भर भारत बनाने वाला लाए गए बजट के लिए उत्तर प्रदेश की जनता की ओर से बधाई देते हुए आभार जताया है।