Akhilesh

    Loading

    नई दिल्ली: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) को लेकर सभी पार्टियां अपनी हर वो कोशिश कर रही हैं। जिससे उन्हें चुनाव में जीत मिले। साल 2017 के चुनाव में ओबीसी वोटर्स (OBC Voters) के दम पर बीजेपी (BJP) सत्ता पर आसानी से काबिज हुई थी। हर पार्टी जानती है कि ओबीसी वोटर्स की एहमियत क्या है। इसी कड़ी में अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने भी ओबीसी वोटर्स के लिए खास प्लान बनाया है। जिससे उसे चुनाव में फायदा मिल सके। 

    ज्ञात हो कि मुस्लिम-यादव के बाद समाजवादी पार्टी का पूरा ध्यान अब ओबीसी वोटर पर है। यूपी में ओबीसी वोटर्स को अपने पक्ष में करने के लिए सपा पूरी कोशिश कर रही है। बीजेपी ने भी ओबीसी वोटर्स को ध्यान में रखकर अपनी रणनीति बनाई हुई है और वह उस पर काम कर रही है। 

    उल्लेखनीय है कि समाजवादी पार्टी अगर ओबीसी वोटर्स को कुछ हद तक अगर अपने पक्ष में करने में कामयाब हुई तो वह मुस्लिम-यादव वोट बैंक में इसे जोड़ते हुए आसानी से सत्ता में वापसी कर लेगी। मौजूदा समय में पार्टी नेताओं की बदौलत गैरयादव पिछड़ी जातियों को साधने में जुटी हुई है। हालांकि अन्य पार्टियां भी इन्ही लोगों पर दांव लगा रही हैं। इससे पहले अखिलेश यादव की कई नेताओं से मुलाकात भी हुई है। 

    गौर हो कि इससे पहले मायावती की बसपा से निष्कासित पिछड़े वर्ग के चेहरे रामअचल राजभर, लालजी वर्मा और कुशवाहा ने अखिलेश यादव से मुलाकात की थी। बताया जा रहा है कि ये सपा चीफ के संपर्क में हैं। पार्टी की तरफ से इन्हें लेकर कोई ऐलान नहीं किया गया है।