Akhilesh Yadav
File Photo: ANI

    Loading

    नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) का ऐलान होते ही बीजेपी सहित अन्य दलों ने अपने दिग्गज उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath), डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) खुद विधानसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं। इन सब के बीच खबरें हैं कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) खुद यूपी विधानसभा चुनाव लड़ सकते हैं। 

    आजमगढ़-इटावा या फिर मैनपुरी की सीट से उतरने की अटकलें

    ज्ञात हो कि सपा चीफ अखिलेश यादव मौजूदा समय में आजमगढ़ से सांसद हैं। ऐसे में अखिलेश अगर विधानसभा का चुनाव लड़ते हैं तो उन्हें लोकसभा की सदस्यता छोड़नी पड़ेगी। हालांकि माना जा रहा है कि अखिलेश आजमगढ़-गोपालपुर या फिर मैनपुरी की किसी सीट से चुनाव मैदान में उतर सकते हैं। अखिलेश से कई जिलों से सपा के लोग चुनाव लड़ने की अपील कर रहे हैं। आजमगढ़ जिले की गोपालपुर सीट पर नफीस अहमद विधायक हैं। वह अखिलेश के करीबियों में से एक है। चार बार से लगातार यह सीट समाजवादी पार्टी जीत रही है। इस सीट पर यादव के बाद सबसे अधिक दलित वोटरों की संख्या है।  इसलिए यहां सीधी टक्कर सपा बनाम बीएसपी के बीच होती रही है। 

    पार्टी कहेगी तो जरूर लड़ेंगे चुनाव-अखिलेश 

    वहीं दूसरी तरफ चुनाव में उतरने के सवाल पर अखिलेश यादव खुद कई बारे कह चुके हैं कि अगर पार्टी तय करेगी तो वह चुनाव में जरूर उतरेंगे। अखिलेश लगातार योगी सरकार को घेरते नजर आ रहे हैं और खुद को मौजूदा बीजेपी सरकार का ऑप्शन बता रहे हैं।  वैसे भाजपा को हराने के लिए समाजवादी पार्टी ने राज्य की कई छोटी पार्टियों के साथ गठबंधन किया हुआ है। जिसमें सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी, आरएलडी, एनसीपी, पीएसपी, महान दल,  जनवादी पार्टी (सोशलिस्ट), अपना दल (कमेरावादी) सहित टीएमसी का समावेश है। हालांकि चंद्रशेखर आजाद की पार्टी से गठबंधन नहीं हो पाया है। 

    सीएम योगी सहित केशव प्रसाद मौर्य पहले ही चुनावी मैदान में उतर चुके हैं

    गौरतलब है कि अखिलेश से पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी बीजेपी ने चुनावी मैदान में उतारा है। उन्हें पार्टी ने गोरखपुर सीट से टिकट दिया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह पहला मौका है जब योगी विधानसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं। साथ ही उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी चुनाव में उतरे हैं। खबरें यह भी हैं कि आरएलडी चीफ जयंत चौधरी भी विधानसभा चुनाव लड़ सकते हैं। 

    यूपी में सात चरण में होंगे मतदान, 10 मार्च को आएंगे चुनाव के नतीजे

    उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 403 सीटें हैं। यहां कुल सात चरण में वोटिंग होनी है। जिसके तहत 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और सात मार्च को वोट पड़ेंगे। जबकि विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे। 

    साल 2017 में बीजेपी ने जीती थी 325 सीटें 

    वहीं इससे पहले साल 2017 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में 403 में से बीजेपी ने 325 सीटों पर जीत का परचम लहराया था। जबकि समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने एक साथ चुनाव लड़ा था। सपा को जहां 47 और कांग्रेस को सिर्फ सात सीटों पर जीत मिली थी। मायावती की बीएसपी ने 19 सीटें जीती थी।