Speaker Satish Mahana
Speaker Satish Mahana

Loading

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधान सभा द्वारा UPVS Intelligent Search App का विकास कराया गया है, जो कि एन्ड्रॉयड के गूगल प्ले स्टोर तथा ऐप्पल के ऐप स्टोर के माध्यम से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप में 8 जनवरी, 1887 को इलाहाबाद के थार्नहिल मेमोरियल हाल में नार्थ वेस्‍टर्न प्रोविन्‍सेज एण्‍ड अवध लेजिस्‍लेटिव कौंसिल की सम्पन्न हुई प्रथम बैठक से लेकर फरवरी, 2023 तक की विधान सभा की सम्पूर्ण कार्यवाहियां ऑनलाइन उपलब्ध हैं। 

UPVS Intelligent Search App का उपयोग करते हुए माननीय सदस्य के साथ ही आम जनमानस भी पुरानी कार्यवाहियों से संबंधित किसी प्रकार की सूचना सर्च कर सकते हैं। साथ ही इस ऐप में भारत सरकार, यूपी सरकार के सरकारी एवं असरकारी गजट, महत्वपूर्ण विषयों पर न्यूजपेपर की क्लिपिंग्स तथा वर्तमान में निर्वाचित माननीय सदस्यों का जीवन परिचय भी उपलब्ध है, जिसका उपयोग माननीय सदस्य अपनी आवश्यकतानुसार कर सकते हैं। न्यूजपेपर क्लिपिंग्स में महत्वपूर्ण विषयों को विषयवार तरीके से बांटा गया है जिसके माध्यम से ऐप किसी भी विषय पर हुई गतिविधियों को सर्च कर उसके विषय में विवरण प्राप्त कर सकते हैं।  

 

 यह एक ऐसा सिस्टम है जिसके माध्यम से कोई भी नागरिक सर्च इंजन पर जाकर किसी भी जनप्रतिनिधि/क्षेत्र/विषय या संबंधित की-वर्ड को फीड करके विधान सभा में हुई गतिविधियों की जानकारी प्राप्त कर सकता है। इस ऐप के उपयोग से शोध कर रहे छात्रों को उनके शोध कार्य में भी मदद मिलेगी जो कि समाज पर एक सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।