सीएम योगी आदित्यनाथ (Photo Credits-ANI Twitter)
सीएम योगी आदित्यनाथ (Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    लखनऊ: मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने शुक्रवार को लखनऊ के राममनोहर लोहिया अस्‍पताल का निरीक्षण किया। सीएम ने अस्‍पताल की सुविधाओं का मुआयना किया। चुनाव आयोग की ओर से चुनावों के मद्देनजर सर्तकता बरतने के आदेशों को ध्‍यान में रखते हुए सीएम ने अधिकारियों को स्‍वास्‍थ्‍य सुवि‍धाओं में इजाफा करते हुए कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) का कड़ाई से अनुपालन कराने के निर्देश दिए हैं। बैठक में सीएम ने कहा कि तीसरी लहर (Third Wave) की चुनौतियों से निपटने के लिए यूपी (UP) पर तौर पर तैयार है। 

    उन्‍होंने प्रदेश के सभी अस्‍पतालों में चिकित्‍सा सुविधाओं को बढ़ाने और सार्वजनिक स्‍थानों पर अधिक सर्तकता बरतने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उन्‍होंने कहा कि कोरोना काल में निगरानी समितियों ने अहम भूमिका निभाई है। ऐसे में कोरोना के इस नए वेरिएंट ओमीक्रोन (New Variants Omicron) की रोकथाम करने के लिए निगरानी समितियों को एक्टिव करने के साथ माइक्रो प्‍लान के तहत डोर-टू-डोर स्‍क्रीनिंग को बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

     अस्‍पतालों में बेडो की संख्‍या में इजाफा करने के आदेश

    कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के चलते प्रदेशवासियों को संक्रमण की चपेट से बचाने के लिए योगी सरकार पूरी तौर पर जमीनी स्‍तर पर मुस्‍तैद है जिसके चलते प्रदेश सरकार कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर अस्पतालों में विशेष प्रबंध कर रही है। प्रदेश के ग्रामीण और शहरी अस्‍पतालों में सुविधाओं और व्‍यवस्‍थाओं पर सरकार अपनी पैनी नजर बनाए हुए है। प्रदेश में एक ओर कोरोना तीसरी लहर को पहले से ही सभी जिलों के डीएम को दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं, वहीं दूसरी ओर अस्‍पतालों में बेडो की संख्‍या में इजाफा करने के संग ऑक्‍सीजन व दवाइयों की व्‍यवस्‍था पूरी करने के आदेश दिए गए हैं।

    स्वच्छता, कोविड प्रोटोकॉल पर फोकस

    स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के मुताबिक, प्रदेश में 3,602 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) हैं। जिसमें 14,408 बेड हैं। वहीं, 943 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में 28,290 बेड हैं। स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों में कोविड के लिए बेड की क्षमता को बढ़ाकर 70 हजार से पार करने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया है। ऐसे में जिन सीएचसी-पीएचसी पर विस्तार की जगह है, उनमें प्री-फैब वार्ड बनाए जा रहे हैं। वि‍भाग की ओर से सीएचसी-पीएचसी में लगभग 19 हजार बेड भी बढ़ाए जा रहे हैं। टेस्‍टिंग, टीकाकरण, सर्विलांस, सैनिटाइजेशन का कार्य तेजी से किया जा रहा है। प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज में 100 बेड वाले पीकू नीकू, 855 सीएचसी में 50 और 3011 पीएचसी में 10 नए बेड की व्यवस्था की जा रही है।