CM Yogi
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली. उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) से आ रही बड़ी खबरे के अनुसार, आज यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई। इसमें नई इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण और गतिशीलता नीति-2022 को आज मंजूरी मिल गई है। अब इस नीति तहत इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर भी सब्सिडी दी जाएगी। योगी सरकार ने इस बाबत प्रदेश में 30 हजार करोड़ रुपए के निवेश का टारगेट रखा है। इससे करीब 10 लाख लोगों को रोजगार मिल सकेगा।

    इसके साथ ही अब उत्तरप्रदेश में खरीदे गए इलेक्ट्रिक वाहनों के फैक्ट्री मूल्य पर 15% की सब्सिडी दी जाने की घोषणा की गई। इसमें पहले 2 लाख दो पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों पर 5 हजार रुपए प्रति वाहन, पहले 50 हजार थ्री व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहनों पर अधिकतम 12 हजार, पहले 25 हजार चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए प्रति वाहन पर 1 लाख रुपए तक की सब्सिडी दिए जाने का बड़ा ऐलान किया गया है। 

    इतना ही नहीं योगी सरकार ने इलेक्ट्रिक बस खरीद पर भी भारी छूट का ऐलान किया है। राज्य में शुरुआती 400 इलेक्ट्रिक बस खरीदने पर 20 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी। साथ ही योगी सरकार की नई नीति के मुताबिक राज्य में पहले के 3 साल में खरीदे जाने वाले सभी इलेक्ट्रिक वाहन को रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन चार्ज नहीं देना होगा यानी होने मुक्त रखा जाएगा। इसके साथ ही  किसी ग्राहक का इलेक्ट्रिक वाहन उत्तरप्रदेश में ही बना है, तो उसे ये छूट चौथे और पांचवे साल में भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर मिल सकेगी।