Lakhimpur Kheri Violence: Uttar Pradesh CM Yogi Adityanath said – no one is allowed to take law in their hands, no action will be taken under pressure
File

    ◆ सतत प्रयासों से उत्तर प्रदेश में कोविड पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। 24 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में आज मात्र 94 कोरोना एक्टिव केस हैं। 42 जनपदों में एक भी एक्टिव केस नहीं है। विगत 24 घंटे में हुई 01 लाख 74 हजार 160 सैम्पल की टेस्टिंग में 07 जिलों में मात्र 13 नए संक्रमित मरीज पाए गए, जबकि 04 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। अब तक 16 लाख 87 हजार 89 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। त्योहारों के दृष्टिगत 10 से 12 दिन के लिए फोकस टेस्टिंग का विशेष अभियान चलाया जाए। कोविड प्रोटोकॉल के प्रति संवेदनशीलता, सतर्कता और सावधानी बनाये रखी जाए।

    ◆ प्रदेश में अब तक 12 करोड़ 44 लाख 49 हजार से अधिक कोविड वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं। 09 करोड़ 54 लाख लोगों को पहली डोज मिल चुकी है, जबकि 02 करोड़ 90 लाख से अधिक लोगों ने टीके की दोनों डोज प्राप्त कर ली है। इस प्रकार, 19.68 फीसदी से अधिक लोग पूरी तरह टीकाकवर प्राप्त कर चुके हैं। 64.75 फीसदी से लोगों ने कम से कम एक डोज लगवा ली है। वैक्सीन की उपलब्धता बनाए रखने के लिए भारत सरकार से सतत संवाद बनाते हुए टीकाकरण को और तेज करने की जरूरत है।

    ◆ डेंगू, कॉलरा, डायरिया मलेरिया सहित वायरल से प्रभावित जनपदों में विशेष सतर्कता बरती जाए। एटा, मैनपुरी और कासगंज में विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम पहुंच गई है, विशेषज्ञों की यह टीम स्थानीय चिकित्सकों का मार्गदर्शन करेगी। अस्वस्थ लोगों के उपचार के लिए सभी अस्पतालों में प्रबंध किए गए हैं। सर्विलांस को बेहतर करते हुए हर एक मरीज के स्वास्थ्य की सतत निगरानी की जाए। बचाव के लिए व्यापक स्वच्छता, सैनिटाइज़ेशन और फॉगिंग का कार्य सतत जारी रखें। निगरानी समितियों को एक्टिव करने की जरूरत है। 

     ◆ जनपद अमरोहा, औरैया, बदायूं, बागपत, बलिया, बलरामपुर, बाराबंकी, बस्ती, बहराइच, बिजनौर, चित्रकूट, देवरिया, एटा, इटावा, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, फिरोजाबाद, गोंडा, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस, झांसी, कानपुर नगर, कानपुर देहात, कासगंज, कौशाम्बी, कुशीनगर, लखीमपुर-खीरी, ललितपुर, महराजगंज, महोबा, मैनपुरी, मीरजापुर, प्रतापगढ़, रायबरेली, रामपुर, संतकबीरनगर, शामली, श्रावस्ती, सीतापुर, सोनभद्र और उन्नाव में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।

    ◆ प्रदेश के सभी जनपदों में 28 अक्टूबर से दीपावली मेले का आयोजन प्रारंभ हो रहा है। दीपावली मेले में स्थानीय शिल्पकला, व्यंजन आदि उत्पादों को प्रोत्साहित किया जाए। इन मेलों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की सहभागिता होगी। अधिकाधिक जनता को मेले से जोड़ने का प्रयास हो। 

    ◆ विगत 17 से 19 अक्टूबर के बीच प्रदेश के कई जिलों में भारी वर्षा हुई है। कृषि फसलों पर इसका बुरा असर पड़ा है। अतिवृष्टि से प्रभावित किसानों की क्षतिपूर्ति के लिए सर्वे का काम जल्द पूरा किया जाए। प्रभारी मंत्री अपने जनपदों की स्थिति का स्थलीय निरीक्षण कर प्रभावित किसानों से संवाद करें।

    ◆ पशुपालन विभाग द्वारा संचालित सहभागिता योजना के अच्छे परिणाम मिले हैं। योजनान्तर्गत पशुपालक को गोवंश के भरण-पोषण के लिए ₹900 प्रतिमाह प्रदान किया जाता है, लाभार्थियों को यह राशि समय से मिलना सुनिश्चित करें। योजना की अद्यतन स्थिति की समीक्षा कर रिपोर्ट उपलब्ध कराएं।

    ◆ प्रदेश में निराश्रित गोवंश के सड़कों पर विचरण से आमजन को समस्या हो रही है।जिलाधिकारी के निर्देशन में मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी राजस्वकर्मियों के सहयोग से इन गोवंश को निराश्रित गो-आश्रय स्थलों में प्रबंधित करें। इसमें लापरवाही न हो। छुट्टा पशुओं को लेकर शिकायत मिली तो संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

    ◆ खाद्य तेलों, सब्जियों और दाल के मूल्य में अचानक तेजी देखी जा रही है। भारत सरकार द्वारा इस संबंध में स्टॉक लिमिट भी तय की गई है। जमाखोरों के खिलाफ छापेमारी कर सख्त कार्रवाई की जाए। मूल्य नियंत्रित रहे, इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। त्योहारों के दृष्टिगत खाद्य सामग्री में मिलावटखोरी की हर शिकायत का गंभीरता से संज्ञान लेते हुए सख्त कार्रवाई की जाए।