सीएम योगी आदित्यनाथ (Photo Credits-ANI Twitter)
सीएम योगी आदित्यनाथ (Photo Credits-ANI Twitter)

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कानपुर में मेट्रो प्रोजेक्ट के ट्रायल रन (Kanpur Metro) को सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने आज हरी झंडी दिखाई है। बताना चाहते हैं कि आईआईटी से लेकर मोतीझील तक चलने वाली मेट्रो का रूट 9 किलोमीटर लंबा होगा, इस रूट पर 9 स्टेशन बनाए गए हैं। मेट्रो प्रोजेक्ट के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाने के बाद सीएम योगी ने प्रदेशवासियों को बधाई दी। 

    यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एक-डेढ़ महीने में मेट्रो की सुविधा शुरू हो जाएगी। पहले फेज़ में लगभग 9 किमी का कार्य पूरा हुआ है जिसमें 9 स्टेशन हैं। एक बड़ी आबादी इस सुविधा का लाभ ले पाएगी। कानपुर में मेट्रो सेवा शुरू होने के बाद उत्तर प्रदेश पहला राज्य होगा जिसमें 5 शहरों में मेट्रो सेवा होगी।

    कानपुर मेट्रो के ट्रायल रन को सीएम योगी ने दिखाई हरी झंडी, देखें वीडियो-

    गौर हो कि यूपी चुनाव से पहले योगी सरकार ने कानपुर मेट्रो का तोहफा देकर एक अलग संदेश देने की कोशिश की है। मेट्रो की प्राथमिकता वाले कॉरिडोर में IIT से लेकर मोतीझील तक का सफर लोग कर करेंगे। राज्य विधानसभा चुनाव के लिए अब कुछ ही महीनों का समय बचा है। ऐसे में इसे हरी झंडी दिखाकर बीजेपी चुनाव में भुनानें की कोशिश जरूर करेगी। 

    योगी ने कहा कि 15 नवंबर 2019 को कानपुर मेट्रो का निर्माण कार्य शुरू हुआ था। लेकिन वैश्विक कोविड-19 महामारी की चुनौती के बावजूद उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने यह उपलब्धि हासिल की है। इस पूरे कार्यक्रम में केंद्र सरकार ने भी योगदान किया है।  

    इससे पहले, उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने मुख्यमंत्री को कानपुर मेट्रो सेवा के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया। योगी ने इस दौरान मेट्रो रेल के कोच का भी जायजा लिया। उन्होंने कहा कि कानपुर मेट्रो का वाणिज्यिक संचालन 15 से 20 दिसंबर के बीच शुरू कर दिया जाएगा। (एजेंसी इनपुट के साथ)