Omicron Updates : Omicron in Puducherry too, two people were found infected

    लखनऊ: कोरोना (Corona) के नए वैरिएंट (New Variant) को लेकर प्रदेश सरकार ने सभी अस्पतालों में अलर्ट जारी किया है। उत्तर प्रदेश के ग्रामीण और शहरी सभी अस्‍पतालों में सुविधाओं और व्‍यवस्‍थाओं पर सरकार अपनी पैनी नजर बनाए हुए है। प्रदेश में नए वेरिएंट के विरूद्ध टीकाकरण, सर्विलांस, टेस्टिंग, ट्रेसिंग पर जोर दिया जा रहा है। जिसका परिणाम है कि कम समय में यूपी (UP) देश का पहला ऐसा प्रदेश है जिसने सर्वाधिक टीकाकरण (Vaccination) और टेस्‍ट किए हैं। प्रदेश सरकार ने कोरोना के डेल्‍टा वैरिएंट पर लगाम लगाने संग प्रदेश की चिकित्‍सीय सुविधाओं को जमीनी स्‍तर पर तेजी से बढ़ाने का कार्य किया है जिसके तहत प्रदेश में अब तक 549 ऑक्‍सीजन प्‍लांट के सापेक्ष में 528 क्रियाशील किए जा चुके हैं।

    कोरोना टीकाकरण अभियान में उत्‍तर प्रदेश दूसरे प्रदेशों से कहीं आगे हैं। प्रदेश ने सर्वाधिक टेस्‍ट और टीकाकरण कर दूसरे प्रदेशों के समक्ष एक नजीर पेश की है। 24 करोड़ की आबादी वाले यूपी में सीएम योगी आदित्‍यनाथ के निर्देशानुसार एक सधी रणनीति के तहत तेजी से टीकाकरण किया जा रहा है। जिसके चलते प्रदेश में अब तक 17 करोड़ 8 लाख से अधिक टीकाकरण किया जा चुका है जिसमें 11 करोड़ 57 लाख से अधिक लोगों को पहली डोज और 5 करोड़ 51 लाख से अधिक लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। कम समय में तेजी से टीकारकण करने वाले यूपी में अब तक 78.49 प्रतिशत पात्र लोगों ने पहली और 37.32 प्रतिशत पात्र लोगों ने दूसरी डोज का टीका कवर प्राप्‍त कर लिया है।    

    तेजी से हो रही टेस्टिंग, रिकवरी रेट 98.7 प्रतिशत  

    प्रदेश में टीकाकरण के साथ ही टेस्टिंग की संख्‍या में तेजी से विस्‍तार किया जा रहा है जिसका परिणाम है कि अब तक प्रदेश में 8 करोड़ 88 लाख से अधिक टेस्‍ट किए जा चुके हैं। बीते 24 घंटों में हुई 1 लाख 72 हजार से अधिक टेस्टिंग में संक्रमण के 10 नए मामलों की पुष्टि हुई, वहीं 3 लोगों ने कोरोना को मात दी है। प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्‍या 139 और रिकवरी रेट 98.7 प्रतिशत है।