Yogi government issued guidelines related to lockdown 4.0

    Loading

    लखनऊ : उच्च शिक्षा (Higher Education) के जरिए युवाओं (Youth) को पढ़ाने (Teaching), बढ़ाने (Increasing) और रोजगार (Employment) से जोड़ने पर यूपी सरकार (UP Government) का फोकस (Focus) है। नई शिक्षा नीति-2020 के जरिए युवाओं को शिक्षा से जोड़कर ‘आकाश’ देने के लिए सरकार संकल्पित है। इसे देखते हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के आखिरी दिन रविवार को भारद्वाज हाल-3 में ‘डिकोडिंग नेशनल एजूकेशन पॉलिसी 2020’ विषयक सत्र हुआ। इसमें मौके पर ही 6680 करोड़ से अधिक से 8 निवेश प्रस्ताव मिले। इससे करीब 13,000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

    कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा और विज्ञान-प्रौद्योगिकी मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने कहा कि नई शिक्षा नीति 2020 शिक्षा के नए कलेवर और राष्ट्र की प्रगति से जोड़ने के लिए आई है। हमारा प्रयास है कि शिक्षा संस्कार से जुड़कर ज्ञान का माध्यम बने। उच्च शिक्षा मंत्री ने मंत्र दिया कि पढ़ने से ज्यादा सीखना जरूरी है। पढ़ा-लिखा भूल सकते पर सीखा कभी नहीं भूल सकते। अतीत के वैशिष्ट को वर्तमान के आधुनिकता से समावेशित करना नई शिक्षा नीति का मूल है। शिक्षा को संस्कार, रोजगार, तकनीकी से जोड़ना है। शिक्षा सिर्फ डिग्री नहीं, यह ज्ञान-विज्ञान, अनुसंधान से जोड़ती है। यही मूल में होना चाहिए। परिवार समाज, समाज राष्ट्र और राष्ट्र दुनिया से कैसे जुड़े, यह शिक्षा सीखाती है।  

    समारोह में प्रदेश सरकार के मंत्री आशीष पटेल, माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी, उच्च शिक्षा राज्यमंत्री रजनी तिवारी, मुख्यमंत्री के शिक्षा सलाहकार प्रो. डीपी सिंह, लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक राय, उच्च शिक्षा के प्रमुख सचिव डॉ. सुधीर बोबडे आदि मौजूद रहे।  

    कार्यक्रम में 8 एमओयू हुए साइन, 6680 करोड़ के निवेश मिले, करीब 13,000 लोगों को रोजगार

    • शारदा विश्वविद्यालय के प्रदीप गुप्ता ने 2000 करोड़ के निवेश प्रस्ताव, 3000 रोजगार 
    • लिनकोलन एजूकेशन एकेडमी के प्रो. अमिया भौमिक ने 2000 करोड़ के निवेश प्रस्ताव, 4000 रोजगार 
    • महर्षि महेश योगी अंतरराष्ट्रीय कृषि विश्वविद्यालय, बिल्हौर कानपुर में खोलने के लिए 680 करोड़ के एमओयू, 1237 रोजगार 
    • वैदिक एंड फ्यूचिरिस्टिक एड्यूटेक ने 500 करोड़ के निवेश प्रस्ताव दिए, 1000 रोजगार 
    • जीएस कॉलेज ऑफ फॉर्मेसी, अंतरिक्ष शर्मा 500 करोड़ के निवेश प्रस्ताव, 2000 रोजगार 
    • आरपीएम ग्रुप के अजय शाही की ओर से 500 करोड़ के निवेश प्रस्ताव, 1200 रोजगार 
    • ओपेरा एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के अमित कंबोडिया की ओर से 500 करोड़ के निवेश प्रस्ताव, 500 रोजगार 
    • सिटीस्पॉटर लिमिटेड (कैंब्रिज) की ओर से पल्लव सेठिया (सीईओ, फाउंडर) और दुष्यंत सेठिया (फाउंडर) ने भी एमओयू पर साइन किए।