PM Narendra Modi
ANI Photo

    Loading

    वाराणसी (उत्तर प्रदेश). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से शासन के किसी न किसी क्षेत्र में अपनी सरकार के लिए एक जगह बनाने को कहा और लोगों के जीवन को आसान बनाने को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की अपील की। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कहा कि पार्टी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों के साथ यहां एक बैठक में मोदी ने उनसे आर्थिक अवसरों को बढ़ावा देने के एक माध्यम के रूप में और भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ‘‘एक जिला, एक उत्पाद” पर काम करने को कहा।

    मोदी ने कहा कि जब यह पहल राज्यों में जोर पकड़ लेगी, तब उन्हें अपने उत्पादों को विदेशों में निर्यात करने और उत्पादों के लिए एक वैश्विक बाजार बनाने पर भी गौर करना होगा। उन्होंने स्थानीय स्तर पर निर्मित उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए गुणवत्ता एवं ब्रांड सृजन को लेकर केंद्र के अलावा राज्यों के भी काम करने की जरूरत पर जोर दिया।

    प्रधानमंत्री ने शासन में प्रौद्योगिकी के महत्व को रेखांकित करते हुए अंतिम छोर तक पहुंचने, गति में तेजी लाने और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए शासन को डेटा से संचालित करने की अपील की।

    उन्होंने युवा विकास और महिला सशक्तीकण को हर सरकार के लिए प्राथमिकता वाला क्षेत्र बताते हुए पोषण अभियान को मजबूत करने तथा कुपोषण से निपटने की जरूरत का जिक्र किया। उन्होंने युवाओं के बीच खेल संस्कृति और तंदुरुस्ती को लोकप्रिय बनाने की अपील की।

    ‘‘न्यूनतम सरकार, अधिकतम शासन” पर जोर देते हुए मोदी ने राज्यों से उन कानूनों को हटाने को कहा जो पुराने पड़ गए हैं। मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘आज, भाजपा मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा जारी रखी। उन्होंने अपने-अपने राज्यों से सुशासन के विभिन्न तौर-तरीकों को साझा किया।”

    पार्टी ने कहा कि मुख्यमंत्री परिषद में व्यापक चर्चा हुई। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, पार्टी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री तथा अन्य नेता बैठक में शामिल हुए। (एजेंसी)