Belgium: all citizens will be given a booster dose of Covid-19 vaccine
Representative Image

    लखनऊ: कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के नए वेरिएंट (New Variants) को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार लोगों को जल्द से जल्द टीका (Vaccine) कवच उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए सरकार यूपी (UP) में टीकाकरण (Vaccination) की रफ्तार को बढ़ाने पर जोर दे रही है। प्रदेश सरकार के प्रयासों के सफल परिणाम मंगलवार को देखने को मिला। अब तक 17 करोड़ से अधिक टीकाकरण कर उत्तर प्रदेश ने देश में सर्वाधिक टीके लगाने का कीर्तिमान स्थापित किया है। यूपी में 17 करोड़ चार लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। इसमें पहली डोज 11 करोड़ 56 लाख से अधिक और दूसरी डोज 5 करोड़ 48 लाख दी जा चुकी है।

    कोरोना टीकाकरण अभियान में उत्तर प्रदेश दूसरे प्रदेशों से कहीं आगे हैं। प्रदेश ने सर्वाधिक टेस्ट और टीकाकरण कर दूसरे प्रदेशों के समक्ष एक नजीर पेश की है। 24 करोड़ की आबादी वाले यूपी में सीएम योगी आदित्येनाथ के निर्देशानुसार एक सधी रणनीति के तहत तेजी से टीकाकरण किया जा रहा है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के उद्देश्यक से एक प्रभावी रणनीति के अनुसार टीकाकरण किया जा रहा है। कम समय में तेजी से टीकाकरण करने वाले यूपी में अब तक 78.05 प्रतिशत पात्र लोगों ने पहली और 36.63 प्रतिशत पात्र लोगों ने दूसरी डोज का टीका कवर प्राप्त कर लिया है। 

    क्लस्टर 2.0 से टीकाकरण में आई तेजी

    प्रदेशवासियों को जल्द से जल्द टीकाकवर देने के उद्देश्य से प्रदेश में क्लस्टर 2.0 अप्रोच को लागू किया गया है। क्लस्टर 2.0 से टीकाकरण की रफ्तार में काफी तेजी से इजाफा हुआ है। गांवों में क्लस्टर 2.0 अप्रोच से टीकाकरण की दूसरी डोज की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। क्लस्टर मॉडल के जरिए जिन ग्रामों, मोहल्लों में प्रथम डोज लगाने का कार्य सफलतापूर्वक किया गया था, उन ग्रामों में क्लस्टर मॉडल के तहत दूसरी डोज को लगाने का काम किया जा रहा है।