cm yogi VAC

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में एक करोड़ से ज्यादा युवाओं के लक्ष्य के साथ सोमवार से 15 से 18 साल के बच्चों को कोविड टीका लगाने की शुरुआत की गयी है। टीकाकरण (Vaccination) की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि तय समय सीमा के भीतर प्रदेश में 15 से 18 साल की आयु वाले 1.40 करोड़ बच्चों को कोविड का टीका लगाना है। उन्होंने कहा कि बच्चों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने के लिए स्कूलों (Schools) में दो दिन की छुट्टी दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि टीकाकरण के दिन और अगले दिन बच्चों को स्कूलों से छुट्टी दी जाए।

    मुख्यमंत्री ने सोमवार को किशोर बच्चों के कोविड टीकाकरण की शुरुआत के मौके पर केंद्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने टीकाकरण के लिए आए बच्चों से संवाद किया और टीकाकरण केन्द्र की व्यवस्थाओं को देखा। उन्होंने कहा कि 15 से 18 साल के आयु वर्ग के लिए सोमवार से प्रदेश में 2150 बूथ पर टीकाकरण की कार्रवाई प्रारम्भ हुई है। राजधानी लखनऊ के 39 केंद्रों पर 15 से 18 वर्ष के बच्चों को वैक्सीन दी जा रही है।

     किसी भी बीमारी में सतर्कता और सावधानी आवश्यक 

    मुख्यमंत्री ने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के तहत प्रदेश में अब तक 20 करोड़ 25 लाख से अधिक वैक्सीन डोज दी जा चुकी हैं। 12 करोड़ 84 लाख 94 हजार 516 लोगों ने टीके की पहली डोज और 7 करोड़ 40 लाख 93 हजार 819 लोगों ने दोनों डोज ले ली हैं। नए वेरिएंट ओमीक्रोन को संक्रमण की तीसरी लहर का कारण बनने की आशंका व्यक्त की जा रही है। उन्होंने कहा कि सच है कि ओमीक्रोन तीव्र संक्रमण है, लेकिन यह भी सच है कि दूसरी लहर की तुलना में यह वेरिएंट काफी कमजोर है। यह मात्र एक सामान्य वायरल फीवर है। किसी भी बीमारी में सतर्कता और सावधानी आवश्यक होती है।

    बहुत सतर्क रहने की आवश्यकता

    मुख्यमंत्री ने कहा कि मार्च-अप्रैल, 2021 में प्रदेश में डेल्टा वेरिएंट के संक्रमण में यह देखा गया था कि जो लोग इससे संक्रमित होते थे उन्हें रिकवर होने और निगेटिव आने में 15 से 25 दिन का समय लग जाता था। इसमें बहुत अधिक पोस्ट कोविड कॉम्प्लीकेशन्स देखने को मिले थे। ओमीक्रोन के मामले में अब तक इस प्रकार की स्थिति नहीं है। वायरस अब कमजोर पड़ चुका है। फिर भी कोमॉर्बिड लोगों को इस दृष्टि से बहुत सतर्क रहने की आवश्यकता है।

    अब तक ओमीक्रोन के 8 मामले 

    मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में अब तक ओमीक्रोन के 8 मामले आए हैं, जिसमें से 3 मामले पहले ही निगेटिव हो चुके हैं, जबकि बाकी होम आइसोलेशन में हैं। प्रदेश में वर्तमान में कोविड-19 के कुल 2,261 एक्टिव केस हैं। इनमें 2,100 से अधिक होम आइसोलेशन में हैं। होम आइसोलेशन में इतने मामले होना यह दिखाता है कि वायरस कमजोर पड़ चुका है। अब उसका उतना प्रभाव नहीं है, लेकिन हमें सतर्कता और सावधानी बरतनी होगी।