वरुण गांधी ने फिर किया सरकार को असहज, किसानों की मांगो को लेकर योगी को लिखी चिट्ठी

    राजेश मिश्र

    लखनऊ. किसान महापंचायत (Kisan Mahapanchayat) पर खुले आम समर्थन करने और उनके पक्ष में लगातार बोल रहे भाजपा सांसद (BJP MP) वरुण गांधी (Varun Gandhi) ने एक बार फिर से अपनी ही सरकार को असहज कर दिया है। इस बार वरुण ने किसानों की मांगों के समर्थन में यूपी के मुखिया (UP Chief) योदी आदित्यनाथ (Yodi Adityanath) को पत्र लिखा है। वरुण ने अपने पत्र में वही मांगे रखी हैं जो किसान अपने आंदोलन में करते आ रहे हैं। उन्होंने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं, धान की सौ फीसदी खरीद, गन्ना मूल्य (Sugarcane Price) बढ़ोत्तरी, बकाया भुगतान और डीजल पर सब्सिडी (Subsidy) की मांग उठायी है। उन्होंने प्रदेश सरकार गन्ना मूल्य 400 रुपये प्रति कुंतल करने की मांग की है।

    भाजपा के फायर ब्रांड नेता वरुण गांधी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिख कर कहा है कि उन्हें उम्मीद है भूमिपुत्रों की बात जरूर सुनी जाएगी। भाजपा सांसद ने लिखा कि  बीते दिनों उनसे किसानों का प्रतिनिधिमंडल मिला और बहुत सी समस्याओं से अवगत कराया। वरुण गांधी ने कहा कि, प्रदेश में गन्ना एक प्रमुख फसल है। गन्ना किसानों ने बताया गन्ने की लागत बहुत ज्यादा बढ़ गई है जबकि पिछले चार सत्र में गन्ने के रेट में मात्र दस रुपए प्रति क्विंटल  की बढ़ोतरी की गई है।

    गन्ना मूल्य 400 प्रति क्विंटल तत्काल घोषित करे

    भाजपा सांसद वरुण गांधी ने मांग की है कि गन्ना किसानों की आर्थिक समस्याओं, गन्ने की बढ़ती लागत और मंहगाई दर को देखते हुए सरकार गन्ना मूल्य 400 प्रति क्विंटल तत्काल घोषित करे। साथ ही प्रदेश सरकार तत्काल सारा बकाया गन्ना भगुतान करवाना सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री को लिखे अपने पत्र में वरुण गांधी ने कहा कि धान-गेहूं की सारी फसल की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जाए। उन्होंने कहा कि सरकारी खरीद की वर्तमान व्यवस्था से बहुत से किसान लाभान्वित नहीं हो पा रहे हैं। 

     वरुण गांधी ने ट्विटर पर शेयर किया लेटर

    वरुण गांधी ने कहा कि धान और उसके बाद गेंहू खरीद सीजन के दौरान पर्याप्त संख्या में खरीद केंद्रों की व्यवस्था कराते हुए प्रदेश सरकार किसानों की पूरी उपज की खरीद करवाएं साथ ही उन्होंने गेहूं और धान की सरकारी खरीद पर 200 रुपये प्रति क्विंटल का अलग से बोनस देने पर विचार करने को कहा है।

    सरकारी गौशालाओं के निर्माण की मांग

    योगी आदित्यनाथ को बिजली की बढ़ी दरों के चलते किसानों को हो रही परेशानी से अवगत  कराते हुए भाजपा सांसद ने मांग की है कि इनमें तत्काल कमी की जाए। उन्होंने आवारा पशुओं की समस्या के निदान के लिए ज्यादा से ज्यादा सरकारी गौशालाओं के निर्माण की मांग की है। वरुण गांधी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की राशि को सालाना 6000 रुपये बढ़ाकर 12000 रुपये करने की मांग करते हुए कहा है प्रदेश सरकार अपनी ओर से इसमें 6000 रुपये दे सकती है।  मनरेगा के तहत कराए जाने वाले कामों में कृषि कार्यों को भी लाए जाने की मांग के साथ वरुण ने खेती के लिए प्रयोग होने वाले डीजल पर रुपये प्रति लीटर की सब्सिडी देने की भी मांग रखी है। 

    मुजफ्फरनगर में हुए प्रदर्शन पर भाजपा सांसद वरुण का ट्वीट 

    इससे पहले मुजफ्फरनगर में बीते सप्ताह हुई किसान महापंचायत के दिन भी भाजपा सांसद वरुण ने उनका  दर्द समझने की अपील की थी। उन्होंने ट्वीट कर कहा थी कि मुजफ्फरनगर में  प्रदर्शन के लिए लाखों किसान जुटे हैं। वो हमारा ही खून हैं। हमें उनके साथ फिर से सम्मानजनक तरीके से जुड़ने की जरूरत है।