Viral News : thieves became emotional after stealing, wrote a letter after returning the stolen goods and said- did not know that you are so poor
Photo: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) से एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है। यूपी के बांदा जिले में चोरी (Theft) की एक अजीबोगरीब घटना में चोरों ने पहले तो चोरी की फिर दुकान (Shop) के मालिक के नाम एक भावुक चिट्ठी (Letter) लिखकर चोरी किया हुआ सामान दुकानदार को वापस लौटा दिया। घटना के सामने आने के बाद पूरे इलाके में अब यह चर्चा का विषय बन गई है। 

    एक रिपोर्ट के अनुसार, एक वेल्डिंग की दुकान में पिछले दिनों कुछ चोरों ने धावा बोल दिया और दुकान से हजारों का सामान चुराने के बाद चोरों को दुकानदार की माली हालत का पता लगा तो उन्होंने उसका सामान लौटा दिया। सामान के साथ-साथ चोरों ने दुकानदार के नाम एक चिट्ठी लिखकर छोड़ी जिसमें उन्होंने दुकानदार से माफी भी मांगी। 

    इस चिट्ठी में चोरों ने लिखा, ‘हमें नहीं मालूम था कि आप इतने गरीब हैं।’ चिट्ठी में चोरों ने दुकान पर हाथ साफ करने के लिए गलत सूचना मिलने को जिम्मेदार बताया। चोरों की दुकानदार को लिखी चिट्ठी चुराए गए सामान के बोरे पर चिपकी मिली। रिपोर्ट के मुताबिक, बांदा के बिसंडा थाना क्षेत्र के चन्‍द्रायल गांव में रहने वाले दिनेश तिवारी आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं। उन्‍होंने ब्‍याज पर 40 हजार रुपए का कर्जा लेकर वेल्डिंग का काम शुरू किया था। लेकिन 20 दिसंबर की सुबह जब वह दुकान पहुंचे तो पता चला कि, दुकान का ताला टूटा है और दुकान में चोरी हुई है। 

    दरअसल उनकी दुकान में सिर्फ वेल्डिंग करने में इस्तेमाल होने वाले औजार और अन्‍य सामान रखे थे। घटना के बाद तिवारी ने इसकी सूचना बिसंडा थाने में दी। इस बीच दो दिनों बाद यानी 22 दिसंबर को गांव के कुछ लोगों ने तिवारी को बताया कि, उनका सामान एक बोरे में पड़ा पाया गया है। दिनेश वहां पहुंचे तो देखा कि चोर उनका सामान पैक कर वापस कर गए थे। 

    रिपोर्ट के मुताबिक, सामान चेक करने के दौरान उन्होंने देखा के सामान जिस बोरे में पैक था उसपर हिंदी में एक चिट्ठी लिखी थी। चिट्ठी में लिखा था- ‘यह दिनेश तिवारी का सामान है। हम बाहरी आदमी से आपके बारे में जानकारी हुई। हम सिर्फ उसे जानते हैं जिसने लोकेशन (सूचना) दी कि वह (दिनेश तिवारी) कोई मामूली आदमी नहीं है। पर जब हमें जानकारी हुई तो हमें बहुत दुःख हुआ। इसलिए हम आपका सामान वापस दे रहे हैं। गलत लोकेशन की वजह से हमसे गलती हुई।’ 

    अपना सामान वापस मिलने पर दिनेश तिवारी ने खुशी ज़ाहिर की। घटना के सामने आने के बाद पुलिस भी हैरान है। मामला अब पूरे इलाके में चर्चा का विषय बन गया है।