Haridwar and Varanasi to connect Ganga Expressway, Purvanchal Expressway to Ballia
Representational Pic

    Loading

    – राजेश मिश्र

    लखनऊ : पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) अब जनता के लिए खोल दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश में लखनऊ (Lucknow) से गाजीपुर (Ghazipur) तक बने देश के इस सबसे बड़े एक्सप्रेसवे (Expressway) को 16 नवंबर को जनता को समर्पित किया जाएगा।

    गौरतलब है कि पहले पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन जून में और फिर अगस्त में कराए जाने की तैयारी थी। हालांकि जुलाई से ही एक्सप्रेसवे का मुख्य मार्ग यातायात के लिए खोल दिया गया था।

    पूर्वांचल एक्सप्रेसवे मऊ जिले के रानीपुर से भी जोड़ा जाएगा

    रविवार को एक्सप्रेसवे का निरीक्षण करने पहुंचे यूपी इंडस्ट्रियल एंड एक्सप्रेस वेज अथारिटी (यूपीडा) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवनीश अवस्थी ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पूर्वी उत्तर प्रदेश की लाइफलाइन की तरह काम करेगा। इस एक्सप्रेस को आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से जोड़ते हुए दिल्ली से बिहार सीमा तक पहुंचने का रास्ता सरल और सुगम कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे मऊ जिले के रानीपुर से भी जोड़ा जाएगा।

    जमीन को औद्योगिक गलियारे के तौर पर विकसित किया जाएगा

    एक्सप्रेसवे निर्माण से प्रदेश का पूर्वी क्षेत्र प्रदेश की राजधानी और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे और  यमुना एक्सप्रेसवे के जरिए देश की राजधानी से जुड़ जाएगा। इस एक्सप्रेसवे के दोनों ओर औद्योगिक कॉरिडोर बनाए जाएंगे। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को गोरखपुर लिकं एक्सप्रेसवे से भी जोड़ा जा रहा है ताकि वहां के लोगों को भी इसका लाभ मिल सके। इसके साथ ही इसे फैजाबाद और वाराणसी से भी जोड़ा जा रहा है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के भी दोनों ओर दो किलोमीटर की जमीन को औद्योगिक गलियारे के तौर पर विकसित किया जाएगा।

    एक्सप्रेसवे की लंबाई अब बलिया तक होगी

    यूपीडा के अधिकारियों के मुताबिक पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को भी बिहार की सीमा पर बसे जिले बलिया तक ले जाने की भी योजना है। योगी सरकार ने निर्माणाधीन पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की लंबाई भी बढ़ाने का फैसला किया है। पहले गाजीपुर तक बनने वाले इस एक्सप्रेसवे की लंबाई अब बलिया तक होगी। औद्योगिक विकास विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे बन जाने के बाद दिल्ली की सीमा से बिहार तक रास्ता आधे समय में तय किया जा सकेगा। 

    परियोजना की कुल अनुमानित लागत 22494.94 करोड़ रुपये 

    पूर्वांचल एक्सप्रेसवे लखनऊ-सुल्तानपुर रोड पर लखनऊ जिले के चांदसराय गांव से शुरु होकर बिहार सीमा से 18 किमी पहले राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-31 पर गाजीपुर जिले के हैदरिया गांव पर समाप्त होगा। एक्सप्रेसवे की लंबाई 340.824 किमी है और परियोजना की कुल अनुमानित लागत 22494.94 करोड़ रुपये है।  

    पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को कुल 8 पैकेजों में बांटा गया 

    इस परियोजना से प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ ही बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर जिले लाभान्वित होंगे। इस एक्सप्रेसवे के तहत कुल 22 फ्लाईओवर, 7 रेलवे ओवरब्रिज, 7 बड़े और 114 छोटे सेतु, 265 अंडरपास और 507 पुलियों का निर्माण कार्य किया गया है। इस परियोजना के तहत निर्माण कार्यों के लिए पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को कुल 8 पैकेजों में बांटा गया है।