Photo: ANI Twitter
Photo: ANI Twitter

    Loading

    लखनऊ: विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और केन्द्रीय पर्यवेक्षक और गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) का हृदय से आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के इतिहास में यह पहली बार हुआ जब कोई मुख्यमंत्री पांच साल तक काम करे और फिर सत्ता में आ जाए। यह पहली बार संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री के नेतृत्व से और उत्तर प्रदेश के प्रभारी के रूप में संगठन की मजबूत नींव प्रदेश में रखने वाले उस समय राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में अमित शाह के व्यापाक दौरे के बाद सरकार के द्वारा सुशासन और गरीब कल्याण के लिए कार्यक्रम प्रारंभ हुए। प्रत्येक योजना को उत्तर प्रदेश की जनता जनादर्न की सेवा के लिए अभियान के रूप में शुरू किया गया। सरकार और संगठन का बेहतर समन्वय, एक एक अभियान के साथ जुड़कर 25 करोड़ जनता की सेवा के लिए सुरक्षा की प्रतिबंद्धता के साथ हुआ है। जनता जनार्दन ने उसका सुपरिणाम इस विधानसभा चुनाव में तमाम दुष्प्रचार होने के बाद प्रचंड बहुमत की जीत के साथ प्रस्तुत किया हे।

    सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मैं एक एक सामान्य सांसद था मेरे पास कोई प्रशासनिक अनुभव नहीं था, लेकिन एक अभिभावक के रूप में प्रधानमंत्री जी ने सुशासन के बारे में और कैसे अभियान को आगे बढ़ाना है। उत्तर प्रदेश में कानून की बात करें तो उत्तर प्रदेश के  लोगों के लिए सपना था। उसको हम लोगों ने प्रभावी रूप से लागू करने का काम किया।

    समय-समय पर पीएम ने किया मार्गदर्शन

    उत्तर प्रदेश जैसे राज्य में सुशासन की बात हो सकती है। उन्होंने कहा सांसद अपनी बात को संसद में रख सकता है, लेकिन प्रशासन की व्यवस्था का संचालन कैसे होना है। उत्तर प्रदेश के  मुख्यमंत्री के रूप में हमें काम करना है तो अपनी भूमिका का निर्वाहन किस रूप में किया जाना चाहिये इसको लेकर समय-समय पर प्रधानमंत्री जी ने मार्गदर्शन दिया। आज उसका परिणाम है उत्तर प्रदेश कई क्षेत्रों में केन्द्रीय योजनाओं में अग्रणी साबित हुआ। सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता जनार्दन को इसका लाभ भी मिलना शुरू हुआ। लोगों को पहली बार लगा कि गरीब का घर बन सकता है। खाते में योजना का पैसा जा सकता है। पहली बार दंगा मुक्त प्रदेश बना। पहली बार लगा गरीब को फ्री में राशन प्राप्त हो सकता है। आज प्रत्येक नागरिक को तकनीक के इस्तेमाल से योजनाओं का लाभ प्राप्त हुआ है। हमने देखा कि जनता भले ही प्रतिक्रिया न करती हो लेकिन समय आने पर जवाब देती है। 

    किसानों ने खुले हृदय से समर्थन दिया

    योगी ने कहा की प्रधानमंत्री जी के मूल मंत्र ने अपना असर दिखाया। जनता ने कहा कि हम वंशवाद की राजनीति से ऊपर उठकर राष्ट्रवाद और विकास को समर्थन देंगे। गरीब की झोपड़ी से लेकर सामान्य इंसान माताएं बहनें अन्नदाता  किसान ने खुले हृदय से समर्थन दिया। उत्तर प्रदेश जैसे राज्य में योजनाओं को गरीब तक पहुंचाने में तकनीक ने बहुत बडी भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि सुशासन को और भी सुदृढ़ करने के लिए हमें काम करना होगा। 

    एक टीम वर्क के रूप में काम करना होगा

    सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के अंदर सुशासन के पहले कालखंड के इस कार्यक्रम को और मजबूती के साथ आगे बढ़ाने के लिए क्या कुछ होना है। लोक कल्याण संकल्प पत्र पार्टी ने चुनाव के ठीक पहले जारी किया है। यही नहीं युवाओं के लिए, अपनी माताओ, बहनों के लिए, अन्नदाता किसानों के लिए, समाज के प्रत्येक तबके के लिए, जो हमारी पहचान है उस आस्था का सम्मान करने के लिए बहुत कुछ अभी हासिल करना बाकी है। मजबूती के साथ उसे आगे बढ़ाने की जरूरत है। जो अपेक्षाएं उत्तर प्रदेश की जनता-जनार्दन की है उन अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए मिलकर एक टीम वर्क के रूप में काम करना होगा। सेवक के रूप में काम करना होगा। प्रधानमंत्री जी ने जो बात कही कि हमारी भूमिका एक सेवक की होनी चाहिये। मालिक बनने की भूल कभी न करें। हम शासन में आते है तो मालिक बनने की भूल कभी न करें। एक सेवक के रूप में हमारी भूमिका होनी चाहिए। पार्टी ने एक व्यवस्था दी उस व्यवस्था के साथ हम उस कार्यक्रम को आगे बढ़ाएंगे। पूरी प्रतिबंद्धता और ईमानदारी के साथ उसे आगे बढ़ाना ये हमारा लक्ष्य होना  चाहिए। उत्तर प्रदेश तमाम मामलों में आज अग्रणी रूप में देश के सामने उभर कर आया है। 

    उत्तर प्रदेश प्रकृति और परमात्मा का प्रदेश 

    योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश को देश की नम्बर एक अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित करने के आदरणीय प्रधानमंत्री जी के उस संकल्प के साथ जुड़ने का समय हमारे सामने है। क्योंकि उत्तर प्रदेश के प्रत्येक नागरिक के जीवन में व्यापक परिर्वतन का कारण बन रहा है। मैं बार बार कहता हूं उत्तर प्रदेश प्रकृति और परमात्मा का प्रदेश है। सब कुछ यहां पर है। आज हम सब का सौभाग्य है दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता देश के प्रधानमंत्री का मार्गदर्शन और नेतृत्व हम सबके पास है। उत्तर प्रदेश के काशी से स्वयं देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। उनका मार्गदर्शन निरंतर उत्तर प्रदेश को प्राप्त होता है। उत्तर प्रदेश को कैसे अग्रणी राज्य के रूप में स्थापित किया जाए इसके लिए उनका मार्गदर्शन प्राप्त होता है। ये हम सबका का सौभाग्य है कि हम इस प्रक्रिया के साथ सेवा के इस मिशन के  साथ जुड़कर सौभाग्यशाली मानते हैं। आज एक बार फिर जब पार्टी ने मुझे अवसर दिया है तो यहां पर केन्द्रीय पर्यवेक्षक के रूप में गृहमंत्री अमित शाह का, सह पर्यवेक्षक के रूप में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुदास दास का हृदय से इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए हृदय से आभार व्यक्त करता हूं।