JP Nadda
File Photo

    Loading

    शाहजहांपुर/बरेली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने शुक्रवार को समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव की जिन्ना वाली टिप्पणी पर परोक्ष रूप से चुटकी ली। नड्डा ने हालांकि मोहम्मद अली जिन्ना का नाम नहीं लिया।    ‘प्रभावी मतदाता संवाद’ को संबोधित करते हुए नड्डा ने कहा, “ऐसा क्यों है कि अखिलेश यादव को आज भारत के विभाजन के लिए जिम्मेदार व्यक्ति की याद आती है, आखिर क्यों उन्हें सरदार वल्लभभाई पटेल की याद नहीं आती हैं, जिन्होंने देश को एकजुट किया।”   

    गौरतलब हैं कि 31 अक्टूबर, 2021 को हरदोई में आयोजित एक कार्यक्रम में अपने संबोधन में, यादव ने महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, सरदार पटेल और मुहम्मद अली जिन्ना की बराबरी की थी।    उन्होंने कहा था, “सरदार पटेल, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और (मुहम्मद अली) जिन्ना ने एक ही संस्थान में पढ़ाई की और बैरिस्टर बने। उन्होंने (भारत को) आजादी दिलाने में मदद की और कभी किसी संघर्ष से पीछे नहीं हटे।”   

    समाजवादी पार्टी पर निशाना साधते हुए नड्डा ने दावा किया, ‘सपा के घोषणापत्र में भू-माफिया, बालू माफिया, अपहरण माफिया और उद्योग माफिया हैं,उनकी सरकार में महिलाएं असुरक्षित थीं, कानून व्यवस्था की स्थिति बहुत खराब थी। आज माफिया या तो आत्मसर्मपण कर रहे हैं या जेल जा रहे हैं, या उत्तर प्रदेश छोड़ रहे हैं। सपा के उम्मीदवार या तो जेल में हैं या जमानत पर हैं।”    नड्डा ने शुक्रवार को विपक्षी दलों समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस पर निशाना साधा और भाजपा की केंद्र व राज्‍य सरकार की उपलब्धियां गिनाई।

    नड्डा ने कहा, ‘‘समाजवादी पार्टी काम के आधार पर वोट मांगने कभी नहीं आई, वह तो हर बार चुनाव में नए वादे करते हैं और आगे बढ़ जाते हैं परंतु भारतीय जनता पार्टी रिपोर्ट कार्ड के आधार पर ही आगे बढ़ी है।’    उन्होंने कार्यकर्ताओं से पूछा कि क्या समाजवादी पार्टी 2017 में काम के आधार पर वोट मांगने आई। उन्होंने कहा कि ‘हर बार सपा चुनाव के वक्त नए-नए वादे करके आती है और बाद में आगे बढ़ जाती है परंतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिखाया है कि अब पार्टी रिपोर्ट कार्ड के आधार पर ही आगे बढ़ेगी और भाजपा ने जो कहा है वह करके भी दिखाया है।’   

    उन्होंने मतदाताओं से कहा, ‘‘आप चुनाव में वोट देने जा रहे हैं तो आपके पास चुनने का आधार क्या है, तो एक बार तौल कर देखिए कि किसने क्या कहा था और वह पूरा हुआ या नहीं हुआ।” नड्डा ने दावा किया कि भाजपा ने जो कहा उसे पूरा किया। उन्होंने किसानों की चर्चा करते हुए कहा, ‘‘अभी पिछले दिनों किसानों के कई नेता बन गए और उन्होंने अपने को नेता कहलवाया, इससे किसानों की हालत खराब होती रही।”    उन्होंने कहा, ‘‘जो काम किसानों के लिए नरेंद्र मोदी ने किया वह अभी तक किसी ने नहीं किया है। 2014 से पहले 22 हजार करोड़ रुपये का कृषि बजट होता था लेकिन अब यह बजट एक लाख 23 हजार करोड़ रुपये का होता है। यह बजट बताता है कि किसानों के लिए समर्पण किसका है। किसानों की लागत का डेढ़ गुना मूल्य देने का काम भी प्रधानमंत्री ने किया है।”   

    कांग्रेस पर निशाना साधते हुए भाजपा नेता ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने दस वर्ष में 51 हजार करोड़ रुपये कर्ज माफ किया परंतु भाजपा सरकार में अब तक 10 करोड़ 50 लाख किसानों के खाते में एक लाख 80 हजार करोड़ रुपये प्रधानमंत्री किसान निधि के जरिये भेजा है। उन्होंने किसानों के कल्‍याण के लिए चलाई गई योजनाओं का आंकड़ा वार ब्यौरा दिया।    बसपा प्रमुख मायावती पर आरोप लगाते हुए नड्डा ने कहा, ‘‘मायावती की सरकार में उत्तर प्रदेश में 22 चीनी मिलें बिकीं तथा 19 बंद हो गईं, वहीं अखिलेश यादव की सरकार में 11 चीनी मिलें बंद हो गई।”   

    उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ के शासन में तीन चीनी मिलें बढ़ गई हैं तथा एक लाख 40 हजार करोड़ रुपये गन्ने का भुगतान किसानों को किया गया जिसमें अखिलेश यादव की सरकार के दौरान बाकी 11 हजार करोड़ रुपये का भुगतान भी शामिल है।”    नड्डा ने शाहजहांपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी राज्‍य सरकार के संसदीय कार्य व वित्त मंत्री सुरेश खन्‍ना के लिए शहर के खिरनी बाग मोहल्ले में मतदाताओं से संपर्क करके वोट मांगा। 

    बाद में बरेली में नड्डा ने कहा, “सपा, बसपा या कांग्रेस, वे सभी एक परिवार की पार्टी हैं। उन्होंने केवल अपने परिवारों को लाभान्वित किया है। भाजपा के लिए पार्टी ही परिवार है। हमारा उद्देश्य है ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’।”   (एजेंसी)