अखिलेश यादव (Photo Credits-ANI Twitter)
अखिलेश यादव (Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Elections) इस बार में फ्री बिजली, इलाज, स्मार्ट फोन और स्कूटी से लेकर तमाम वादों की धूम है। सरकार बनने पर हर घर को 300 यूनिट प्रति माह फ्री बिजली (300 Units Per Month Free) के वादे के बाद अब समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) मुखिया ने महिला पेंशन (Women Pension) को तीन गुना बढ़ाने की बात कही है।

    सपा प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने कहा कि उनकी सरकार बनने पर उत्तर प्रदेश में फिर से समाजवादी महिला पेंशन योजना (Samajwadi Mahila Pension Yojana) शुरु की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस बार जरूरतमंद गरीब परिवार की महिलाओं को प्रतिवर्ष 18,000 रुपए पेंशन दी जाएगी। अखिलेश यादव ने कहा कि पिछली बार सपा सरकार के दौरान 50 लाख महिलाओं को समाजवादी पेंशन योजना में 6,000 रुपए सालाना लाभ दिया जा रहा था। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार में सबसे ज्यादा बैंक खाते खुलवाए गए थे और खातों में सीधे पैसा पहुंचाया जा रहा था। सपा प्रमुख ने कहा कि प्रदेश में डायरेक्ट बेनिफिट योजना की शुरुआत भी समाजवादी सरकार ने की थी।

    एक्सप्रेस-वे के किनारे सपेरा गांव भी बसाया जाएगा

    अखिलेश यादव ने कहा कि उन्होंने अपने कार्यकाल में वाराणसी, कुशीनगर में मुसहर जाति के गरीब लोगों को लोहिया आवास और पेंशन दी थी। लखनऊ में पीजीआई के पास और कन्नौज में सपेरों को पेंशन और लोहिया आवास दिया गया था। अब एक बार फिर सरकार बनने पर एक्सप्रेस-वे के किनारे सपेरा गांव भी बसाया जाएगा। 

    भाजपा से राष्ट्रवाद का सर्टिफिकेट नहीं चाहिए

    सपा मुखिया ने कहा कि समाजवादी पार्टी ने जैसे ही 300 यूनिट घरेलू बिजली मुफ्त देने की घोषणा की भाजपा घबरा गई है, जबकि वर्तमान भाजपा सरकार ने कोरोना काम में भी लोगों से दोगुना बिजली बिल वसूला है। एक सवाल के जवाब में अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादियों को और मुझे भाजपा से राष्ट्रवाद का सर्टिफिकेट नहीं चाहिए। मैं खुद मिलिट्री स्कूल में पढ़ा हूं। हमारे साथ मिलिट्री स्कूल में पढ़ने वाले कई सीनियर और मित्र आज देश की सीमाओं पर खड़े हैं और देश की रक्षा कर रहे हैं। क्या भाजपा की टॉप लीडरशिप बता सकती है कि उनके साथ पढ़ा हुआ कोई देश की सीमाओं पर खड़ा है।

    हमने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे बनाया

    अखिलेश यादव ने कहा कि हमने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे बनाया। एक्सप्रेस-वे पर सेना के लड़ाकू विमान उतारने के लिए डिज़ाइन बनवाया। समाजवादियों का क्लियर विजन था कि एक्सप्रेस-वे पर फाइटर प्लेन उतरे। हमारी सरकार ने एक्सप्रेस-वे पर लड़ाकू विमान उतार कर दिखा दिया। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की भी डिजाइन में लड़ाकू विमान उतारने के लिए हवाई पट्टी का निर्माण प्रस्तावित था। प्रधानमंत्री का विमान एक्सप्रेस-वे की हवाई पट्टी पर उतरा उसका डिजाइन समाजवादियों ने किया था।