Keshav Prasad Maurya

    Loading

    लखनऊः उ.प्र. के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya) ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि बाईपास (‍Bypass) और रिंग रोड (Ring Road) के कार्यों को शीघ्रातिशीघ्र पूरा किया जाय और अधूरे व जर्जर पुलों के निर्माण कार्य में और अधिक तेजी लाई जाए। उन्होंने कहा कि विभाग में नवनियुक्त सहायक अभियन्ताओं की क्षमता और प्रतिभा का भरपूर लाभ लिया जाए। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि अवशेष वित्तीय स्वीकृतियां तत्काल जारी की जाए। उन्होंने कहा कि बिना किसी भेदभाव के सभी क्षेत्रों में समान रूप से कार्य कराए जाए। केशव प्रसाद मौर्य लोक निर्माण विभाग स्थित तथागत सभागार में लोक निर्माण विभाग और सेतु निगम के कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।

    उन्होंने योजनावार और मदवार बजट की जानकारी हासिल की और अब तक जारी की गई वित्तीय स्वीकृतियों की जानकारी हासिल करते हुए कहा कि शेष वित्तीय स्वीकृतियां अविलम्ब जारी की जाएं। उन्होंने कहा कि फाइनेन्शियल मैनेजमेन्ट सिस्टम को और मजबूत किया जाए। अभियन्ताओं और कार्मिकों को कार्यों के प्रति प्रेरित करने वाले स्लोगन कार्यालयों में लिखे जाए। मौर्य ने कहा कि अच्छा कार्य करने वाले अभियन्ताओं को प्रोत्साहित किया जाए और जिनका परफार्मेन्स ठीक नहीं है उन्हे सचेत किया जाय। कार्यों के प्रति उदासीनता बरतने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कार्रवाई की जाए।

    निर्माण कार्य में और अधिक तेजी लाई जाए

    उन्होंने निर्देश दिए कि चौधरी चरण सिंह, कांवड़ पथ, ब्रज 84 कोसी परिक्रमा, अयोध्या 84 कोसी परिक्रमा, अन्तर्राष्ट्रीय/अन्तर्राजीय सीमाओं पर बनने वाले द्वार जैसी प्रक्रियाधीन परियोजनाओं को धरातल पर उतारने के लिये सभी औपचारिकताएं सम्बन्धित अधिकारियों से समन्वय और तारतम्य बनाकर पूरी की जाए। उन्होंने कहा कि 50 करोड़ रुपए के ऊपर की लागत की और 50 करोड़ रुपए से कम लागत वाले, विभिन्न विभागों के भवनों के निर्माण कार्य में और अधिक तेजी लाई जाए। अभियन्तागण लगातार कार्यों की समीक्षा, अनुश्रवण और निरीक्षण अनिवार्य रूप से करें। विभाग में कार्यों के लिए नई सोच औक आधुनिकतम टेक्नॉलॉजी का प्रयोग कर लोक निर्माण विभाग को एक मॉडल विभाग के रूप में प्रतिस्थापित करने का भरपूर प्रयास किया जाए, इसके लिए विभाग में बनाए गए थिंकटैंक और विदेशों की सफलतम टेक्नॉलाजी का भरपूर इस्तेमाल किया जाए। उन्होंने कहा कि बुन्देलखंड विकास निधि, पूर्वांचल विकास निधि, नाबार्ड, एशियन डेवलप्मेन्ट सहायतित, विश्व बैंक सहायतित और राज्य सड़क निधि पर विशेष रूप से फोकस किया जाय और ग्रामीण सम्पर्क मार्गों को पूरा करने में विशेष प्राथमिकता दी जाए। 

    सड़कों-पुलों के क्षेत्र में बहुत ही उत्कृष्ट और उल्लेखनीय कार्य किए गए 

    मौर्य ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में सड़कों और पुलों के क्षेत्र में बहुत ही उत्कृष्ट और उल्लेखनीय कार्य किए गए हैं। उन्होंने कहा कि लघु सेतुओं और दीर्घ सेतुओं के नए कार्यों की स्वीकृतियां तत्काल जारी करायी जाए। डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम गौरव पथ, जय हिन्द वीर पथ, मेजर ध्यानचन्द्र विजय पथ की योजनाओं में जिनके घरों और गांवों तक सड़कें बनाई गई हैं, वहां पर उन टॉप-20 छात्र/छात्राओं, शहीद वीरों और खिलाड़ियों के चित्र और उनका विवरण बड़े बोर्ड पर आकर्षक ढंग से लिखवाया जाए। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्गों के कार्यों में भी तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक में प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग नितिन रमेश गोकर्ण, सचिव लोक निर्माण विभाग समीर वर्मा, प्रमुख अभियन्ता (विकास) एवं विभागाध्यक्ष राकेश सक्सेना, प्रमुख अभियन्ता मनोज गुप्ता, मुख्य अभियन्ता (रा.मा.) अशोक कनोजिया, मुख्य अभियन्ता संजय श्रीवास्तव, मुख्य अभियन्ता अशोक अग्रवाल, सहित लोक निर्माण विभाग के अन्य अभियन्ता और अधिकारी प्रमुख रूप से मौजूद रहे।