photo credit ani
photo credit ani

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath) ने अयोध्या में चल रहे विश्वस्तरीय राम मन्दिर के गर्भगृह में शिला रख पूजन किया। योगी ने राम मंदिर न्यास के सदस्यों के मंत्रोच्चार के साथ गर्भगृह में शिला रख एक नया इतिहास बनाया । इस पूजन में राम मन्दिर निर्माण ट्रस्ट के सदस्य, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, रामजन्मभूमि समिति के सदस्य व अयोध्या के चुनिंदा साधू-संत उपस्थित थें। मुख्यमंत्री योगी ने कहा, कि यह मंदिर देश का राष्ट्र मंदिर और लोगों की आस्था का प्रतीक होगा। इसका निर्माण कार्य पूरी गति से आगे बढ़ रहा है। 

    योगी ने कहा, भक्तों के 500 वर्ष का तर्पण समाप्त होने जा रहा है और अब यहां रामलला का मंदिर होगा। पूजन में आए उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, राम मंदिर निर्माण का पहला चरण पूरा हो चुका है और दूसरा चरण गर्भगृह की आधारशिला रखे जाने के बाद शुरू होगा। उन्होंने कहा, आज राम भक्तों के लिए बहुत ही खुशी का दिन है। मैं भाग्यशाली हूं कि मैं इस मंदिर के निर्माण का साक्षी बन रहा हूं। मुझे राम मंदिर आंदोलन के सिपाही बनने का भी मौका मिला और अब राम मंदिर निर्माण देखकर मैं बहुत प्रसन्नता का अनुभूति कर रहा हूं।

    विदित है इससे पहले, पवित्र गर्भगृह के निर्माण को लेकर बड़ी संख्या में भक्तों के बीच उत्साह देखा गया। गर्भगृह का निर्माण कार्य बुधवार से प्रारंभ होने के बीच यहां उत्सव जैसा वातावरण बना हुआ है। इसी तरह का उत्साह अयोध्या के अन्य मठों एवं मंदिरों में भी दिखाई दिया और अयोध्या नगर के द्वार से लेकर नगर के भीतर मंदिरों को रंग-बिरंगे फूलों और दीपों से सजाया गया। निश्चित ही राम भक्तों के आस्था का प्रतीक राम मंदिर के निर्माण कार्य पूर्ण होने का इंतजार सबको है। इसके समय पूर्ण होने के लिए सरकार तन-मन-धन से प्रयास में लगी है।