Yogi
File Photo

    Loading

    लखनऊ: ‘सबका साथ सबका विकास, लेकिन तुष्टीकरण किसी का नहीं’ को दोहराते हुए उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि आगामी चुनाव 80 बनाम 20 फीसदी के बीच होगा और भाजपा राष्ट्रवाद, सुशासन और विकास के मुददे पर विधानसभा चुनाव लड़ेगी ।   

    उन्होंने कहा, ‘‘80 फीसदी समर्थक एकतरफ होगा, 20 फीसदी दूसरी तरफ होगा। मुझे लगता है कि 80 फीसदी सकारात्मक ऊर्जा के साथ आगे बढ़ेंगें जबकि 20 फीसदी ने हमेशा विरोध किया है, आगे भी विरोध करेंगे लेकिन सत्ता भाजपा की आएगी। भाजपा फिर ‘सबका साथ सबका विकास’ के अभियान को आगे बढ़ाने का काम करेगी।”   

    उन्होंने शनिवार को दो दिवसीय दूरदर्शन कान्कलेव के समापन अवसर पर ‘कितना बदला यूपी’ कार्यक्रम में एक सवाल का जवाब देते हुए हुए कहा,‘‘हम लोग जब 2017 में सरकार में आये थे तो हमने एक चीज उस दिन तय कर ली थी कि हमारी सरकार प्रधानमंत्री मोदी के ‘सबका साथ सबका विकास’ के मंत्र को अंगीकार करते हुए कार्य करेगी। हमने विकास योजनाओं का लाभ सबको दिया हैं, विकास सबका किया है, लेकिन तुष्टीकरण किसी का नही किया।”   

    उन्होंने कहा,‘‘अगर कोई इसे हमारी कमजोरी मानता है तो यह कमजोरी हमेशा हमारे साथ रहेगी, क्योंकि राष्ट्रवाद हम सबका संस्कार है। अपने इस राष्ट्रवाद के मुद्दे से हमलोग कभी भी विचलित नहीं होंगे । दूसरा, कोई भारत विरोधी तत्व और हिन्दू विरोधी तत्व मोदी जी और योगी को कैसे स्वीकार्य कर लेगा , वह हमें कभी भी स्वीकार्य नहीं करेगा। मैं अपनी गर्दन काटकर के तश्तरी में उसके सामने प्रस्तुत कर दूं तो भी वह मुझे कोसेगा ही। ऐसे तत्वों की हम परवाह नहीं करते हैं ।’ 

    उन्होंने कहा,” हम चुनाव में राष्ट्रवाद, सुशासन और विकास के मुददे को लेकर जाते हैं । कानून का राज हमारी प्राथमिकता हैं, हर एक व्यक्ति को सुरक्षा, सबको सुरक्षा लेकिन तुष्टीकरण किसी का नहीं । सरकार सबको सुरक्षा की गारंटी देगी और मैं इस बात को बहुत गौरव के साथ कह सकता हूं कि हमारी सरकार में दंगे नहीं हुए, हमारी सरकार में कोई आतंकी घटनायें नहीं घटी, हमारी सरकार में सभी पर्व और त्योहार शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न हुए ।”   

    उन्होंने कहा,‘‘मेरी प्रतिबद्धता प्रदेश की 25 करोड़ जनता है, बिना भेदभाव के मुझे उनके लिए कानून का शासन स्थापित करना है और हम लोग उन लक्ष्यों को बढ़ रहें हैं। मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं जो गलतफहमी के शिकार हैं, वे ही अपने आंकड़े प्रदेश में थोपने का प्रयास कर रहे हैं। लेकिन यह चुनाव 80 बनाम 20 का होगा, 80 फीसदी समर्थक एकतरफ होगा, 20 फीसदी दूसरी तरफ होगा ।”   

    विधानसभा चुनाव की बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ‘साल भर में जो विद्यार्थी मेहनत नहीं करता है, कक्षा में नही जाता है, उसकी समझ में चीजें स्पष्ट नहीं होती है। उसे ज्यादा घबराहट होती है। लेकिन जिसने नियमित रूप से अपनी कक्षायें की हो, जिसने अपना कार्य समयबद्ध तरीके से आगे बढ़ाया हो और हर एक क्षेत्र में अच्छा करने का प्रयास किया हो तो उसके लिए अपनी उपलब्ध्यिों को लेकर के जाने का उत्साह होता है । मुझे लगता हैं कि मैं उन विद्यार्थियों में से हूं जिसने पूरी तन्यमयता के साथ पार्टी के विजन को पार्टी के लोक कल्याण संकल्प पत्र को जमीनी धरातल पर उतारने का काम किया है ।”   

    उन्होंने कहा,‘‘ विपक्ष के लिए यह धुकधुकी जरूर पैदा होगी कि अगली बार वे विपक्ष में बैठने लायक रहेंगे या नही रहेंगे। मुझ जैसे व्यक्तियों के लिए या भारतीय जनता पार्टी के लिए कोई घबराहट नहीं बल्कि एक उत्सव होगा और चुनाव को हम लोग भी एक उत्सव के रूप में लेकर उसका आनंद भी लेंगे।’ 

    मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बनने दीजिये, जितने भी लोग अयोध्या में राम जन्मभूमि के लिए शहीद हुए हैं, उन सब का भव्य स्मारक हम बनवाएंगे ।” कोरोना महामारी के दौरन उप्र सरकार द्वारा किये गये कामों के बारे में योगी आदित्यनाथ ने कहा,‘‘इस महामारी की दो लहरों को सरकार ने अच्छी तरह से प्रबंधन किया है।

    सरकार ने उसकी तीसरी लहर से निपटने के लिए व्यापाक और पर्याप्त इंतजाम किए हैं। किसी को घबराने की की जरूरत नहीं है बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है। सभी को टीके की खुराक ले लेना चाहिए । प्रदेश की 25 करोड़ की आबादी होने के बावजूद केवल 22 हजार 900 मौतें राज्य में कोरोना से हुई हैं ।” 

    मुख्यमंत्री ने विपक्ष को मुद्दाविहीन करार देते हुए कहा,‘‘2017 से पहले प्रदेश में दंगे होते थे, पेशेवर दंगाइयों को मुख्यमंत्री आवास पर बुलाकर सम्मानित किया जाता था।पुलिस दंगाईयों के सामने गिड़गिड़ाती थी। आज पेशेवर दंगाई किसी बिल के अंदर छिपा हुआ है या दूसरे लोक की यात्रा पर जा चुका है । 2017 के पहले प्रदेश के अंदर आतंकवादी जहां मर्जी हो वहां विस्फोट कर देते थे, 2017 के बाद एक भी विस्फोट नहीं हुआ, एक भी दंगा नहीं हुआ, यह फर्क साफ हैं ।” 

    योगी ने कहा,‘‘ जिन लोगो ने प्रदेश में सार्वजनिक संपत्ति जलाई हैं उसे नष्ट करने का प्रयास किया हैं, हमने कानून बनाया हैं और ऐसे लोगो के पोस्टर चस्पा कियें और उनसे वसूली भी की ।”  उन्होंने अयोध्या, काशी, मथुरा में सरकार द्वारा चलायी जा रही विकास योजनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी ।