DGP Mukul Goyal
DGP Mukul Goyal

    लखनऊ:  उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के योगी सरकार (Yogi Aditynath Government) ने राज्य के पुलिस महानिदेशक (DGP) मुकुल गोयल (Mukul Goyal) को सरकारी कामकाज में लापरवाही बरतने के आरोप में बुधवार को पद से हटा दिया है और गोयल को नागरिक सुरक्षा विभाग का पुलिस महानिदेशक बनाया गया है।   आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। 

    अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने बताया कि नए पुलिस महानिदेशक की नियुक्ति तक अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार को डीजीपी का कार्यभार संभालने को कहा गया है। नए पुलिस महानिदेशक की नियुक्ति कब तक होगी, इस सवाल का सहगल ने कोई जवाब नहीं दिया।  

    बयान के अनुसार, ”पुलिस महानिदेशक मुकुल गोयल को शासकीय कार्यों की अवहेलना करने, विभागीय कार्यों में रुचि न लेने एवं अकर्मण्यता के चलते डीजीपी के पद से हटा दिया गया है।”  भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के 1987 बैच के अधिकारी गोयल को पिछले साल जून में राज्य का पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया था।

    उल्लेखनीय है कि,उत्तर प्रदेश में नई सरकार बनने के बाद से हत्या, बलात्कार और अन्य जघन्य अपराधों की घटनाएं बढ़ रही हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कई बार वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठके की है। उसमें वे कानून व्यवस्था की स्थिति पर कई बार नाखुशी जता चुके हैं।