Yogi government ended mafia rule from UP in four years, Home Minister Amit Shah praised the work of Yogi government fiercely

    लखनऊ. राजधानी लखनऊ (Capital Lucknow) में  यूपी स्‍टेट फॉरेंसिक साइंस इंस्‍टीट्यूट (UP State Forensic Science Institute) के शिलान्‍यास के दौरान गृहमंत्री (Home Minister) अमित शाह (Amit Shah)ने यूपी को माफिया राज (Mafia Raj) से मुक्ति दिलाने और महिलाओं की सुरक्षा और स्‍वावलंबन पर योगी सरकार की जमकर तारीफ की। अमित शाह ने कहा कि पहले का यूपी मुझे ठीक तरह से याद है।

    महिलाएं असुरिक्षत थी, दिन दहाड़े गोलियों चलती थी, यूपी में माफियाओं का राज था। आज यूपी में खड़ा हूं तो मुझे गर्व होता है कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने यूपी से माफियाराज खत्‍म कर दिया। महिलाएं अकेले बेफिक्र होकर कहीं भी जा सकती है।यूपी अपराधमुक्‍त है। योगी सरकार ने उत्‍तर प्रदेश का आगे ले जाने का काम किया है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कई मंचों से योगी सरकार की तारीफ कर चुके है। 

    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह एक दिवसीय दौरे पर उत्‍तर प्रदेश में है। रविवार सुबह उन्‍होंने सरोजनीनगर में बन रहे यूपी स्‍टेट फॉरेंसिक साइंस इंस्‍टीट्यूट के शिलान्‍यास किया। इस दौरान मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी उपस्थित रहे। अमित शाह ने कहा कि कोरोना काल के कारण लंबे समय बाद मैं यूपी आया हूं। उन्‍होंने कहा आजादी मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है, इस नारे से अंग्रेजी शासन की नींव हिला देने वाले स्वर्गीय बाल गंगाधर तिलक की आज पुण्‍यतिथि भी है। देश की युवा पी‍ढ़ी को उनके दिखाए मार्ग पर चलकर देश का मान बढ़ाना चाहिए। यूपी 2022 में फिर से भाजपा की सरकार बनने जा रही है। जिनको इस तरह के सपने आ रहे हैं, वह ‘भारत माता की जय’ नारे से स्‍वागत करें। 

    कोरोना प्रबंधन और वैक्‍सीनेशन में यूपी अव्‍वल

    अमित शाह ने कहा कि यूपी में अपराधियों और भ्रष्‍टाचारियों के मन में योगी सरकार का भय है। अपराधी यह तो उत्‍तर प्रदेश छोड़ चुके हैं या फिर जेल की सलाखों के पीछे है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व में उत्‍तर प्रदेश तेजी से विकास की ओर बढ़ रहा है। कोरोना काल के दौरान बेहतरीन प्रबंधन हो या फिर रोजगार सबमें यूपी अव्‍वल रहा है। वैक्‍सीनेशन में यूपी पूरे देश में सबसे आगे हैं। भारतीय जनता पार्टी देश के विकास के लिए काम करती है। हमने कहा था कि शासन एक जाति के लिए नहीं बल्कि सबके लिए होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्‍यमंत्री थे तो गांधीनगर में राष्‍ट्रीय फॉरेंसिक यूनिवर्सिटी बनाने का काम किया। उन्‍होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार जातियों और परिवार के आधार पर नहीं चलती है। 

    यूपी में आज महिलाएं और जनता सुरक्षित है

    कार्यक्रम के दौरान मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि 2017 से पहले उत्‍तर प्रदेश को दंगों का प्रदेश माना जाता था। चारों तरफ माफियाओं का राज था। चार सालों में माफियाओं पर नकेल कसी गई। पुलिसिंग को बेहतर किया गया। चार सालों में पेशेवर माफियाओं और गैंगस्‍टरों की 1584 करोड़ रुपए की संपत्ति को जब्‍त किया गया। आज यूपी में महिलाएं और जनता आज अपने को सुराक्षित महसूस कर रही हैं। उत्तर प्रदेश में जो परिवर्तन हुआ है वो किसी से छिपा नहीं है। यूपी के इस परिवर्तन में सबसे अहम रोल गृहमंत्री अमित शाह का है। 

    50 एकड़ में बन रहा यूपी फॉरेंसिक इंस्‍टीट्यूट 

    प्रदेश सरकार का आपराधिक मामलों के जल्‍द निस्तारण के लिए सरोजनीनगर में 50 एकड़ की भूमि में यूपी स्‍टेट फॅारेंसिक साइंस इंस्टीट्यूट का निर्माण करा रही है। जो डीएनए के क्षेत्र में स्थापित किए जाने वाला या सेंटर ऑफ एक्सीलेंस अपने आप में देश में अनूठा संस्थान होगा। यह संस्‍थान प्रदेश के युवाओं को शिक्षा और रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्‍ध कराएगा। इस संस्‍थान में विज्ञान और आईटी वर्ग के छात्र विभिन्‍न विषयों में कोर्स कर सकेंगे। जहां पर विशेषज्ञों द्वारा उनको फारेंसिक साइंस, डीएनएन आदि के बारे में पढ़ाएंगे। 50 एकड़ में बनने वाले यूपी स्‍टेट फॉरेंसिक साइंस इंस्‍टीट्यूट सबसे खास बात यह है कि यहां पर गुजरात के गांधीनगर स्थित राष्ट्रीय न्यायालय विज्ञान विश्वविद्यालय (एनएफएसयू) के सहयोग से सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर डीएनए की स्थापना की जाएगी। डीएनए के क्षेत्र में स्थापित किए जाने वाला यह सेंटर ऑफ एक्सीलेंस अपने आप में देश का सबसे अनूठा संस्थान होगा ।