Encroachment

    Loading

    लखनऊ: सड़क सुरक्षा के प्रति नई पहल के तहत योगी सरकार (Yogi Government) ने बहुआयामी कदम उठाते हुए अवैध अतिक्रमण (Illegal Encroachments ),  अवैध वाहन स्टैंड (Illegal Vehicle Stand) और पार्किंग (Parking) के खिलाफ प्रभावी अभियान छेड़ा है, जिसके उत्साहजनक परिणाम मिल रहे हैं। प्रदेश के 75 जिलों में 19 मई को शुरू हुए सड़क सुरक्षा अभियान के तहत सभी जिलों की सड़कों और फुटपाथ पर किए गए अवैध अतिक्रमण, अवैध वाहन स्टैंड और पार्किंग संचालकों के खिलाफ सख्त अभियान चलाया। हर जिले में चलने वाले अभियान के दौरान चिह्नित संचालकों पर गैंगस्टर और गुंडा एक्ट भी लगाया गया। इतना ही नहीं कई वाहनों को जब्त भी किया गया। 

    सरकार की विभिन्न एजेंसियों द्वारा इस अभियान के तहत अवैध रूप से संचालित ऑटो, टैक्सी और बस स्टैंड के विरुद्ध अभियान चलाते हुए कुल 567 स्टैंड चिन्हित किए गए और 573 स्टैंड हटाए गए। गुंडा अधिनियम के तहत 20 स्टैंड संचालकों के विरुद्ध कार्रवाई की गई और दो के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट भी लगाया गया।

    1,104 लोगों पर मुकदमा भी दायर किया गया

    सड़कों के किनारे अवैध अतिक्रमण के खिलाफ भी बड़े स्तर पर कार्रवाई की गई। इस दौरान सरकार ने एक्सप्रेस-वे, राष्ट्रीय राजमार्ग, लोकनिर्माण विभाग की सड़कों, नगर मार्गों और सड़कों के किनारे अवैध अतिक्रमण हटाने के लिए 3749 अभियान चलाए गए। इस दौरान 15,119 अवैध अतिक्रमण हटाए गए। अवैध अतिक्रमण करने वाले 1104 लोगों पर मुकदमा भी दायर किया गया। वहीं अवैध पार्किंग के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई हुई जिसमें सड़कों पर से कुल 8929 अतिक्रमण स्थल हटाए गए। 

     1,018 अवैध पार्किंग स्थल भी हटाए गए

    इसके साथ ही 1,018 अवैध पार्किंग स्थल भी हटाए गए। गुंडा अधिनियम के तहत 3 पार्किंग संचालकों के विरुद्ध एक्शन लिया गया गया। इसमें दो पार्किंग संचालकों  के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट भी लगाया गया। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और लोक निर्माण विभाग की ओर से 1,404 ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए गए हैं। इनके पास साइनेज बोर्ड भी लगाए जा रहे हैं।  

    85 हजार से ज्यादा वाहनों की हुई जांच

    निर्धारित गति सीमा से अधिक गति से दो पहिया वाहन चलाने पर 3,836 चालान कर 17,38000 रुपए जुर्माना वसूला गया। इसी प्रकार 4,374 चार पहिया वाहनों का चालान कर 19,05300 जुर्माना वसूला गया। 76,613 वाहन चालकों को चेक किया गया, जिनमें से 1,240 चालक नशे के हालत में मिले, जिनका चालान किया गया। तेज वाहन चलाने में 3,417 वाहनों का चालन किया गया।