OTT and CM Yogi

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ: तेजी से लोकप्रिय हो रहे ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT Platform) के लिए बनने वाले कार्यक्रमों को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में शूट करने के लिए योगी सरकार (Yogi Government) विशेष प्रोत्साहन देगी। अब तक फिल्मों को रियायतें और सहूलियतें देने वाली यूपी सरकार ओटीटी प्लेटफार्म के लिए बनने वाले धारावाहिकों और कार्यक्रमों के लिए भी दरवाजे खोलने जा रही है। इसके लिए प्रदेश सरकार अपनी फिल्म नीति (Film Policy) में जरुरी संशोधन करेगी।

    फिल्म और मनोरंजन उद्योग को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में फिल्म सिटी के निर्माण के साथ अब आर्थिक तौर पर भी छूट देने का ऐलान किया है। राज्य में तैयार की जाने वाली वेब सीरीज पर 50 फीसदी की सब्सिडी और स्टूडियो लैब्स खोलने पर 25 फीसदी की छूट देने की नीति तैयार की जा रही है। माना जा रहा है कि प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में अंतरर्राष्ट्रीय स्तर के फिल्म सिटी के निर्माण के बाद यहां वेब सीरीज बनने का सिलसिला तेज हो सकता है। कम बजट से लेकर ज्यादा लागत वाली वेब सीरीज के लिए उत्तर प्रदेश मुफीद जगह साबित होगा। अभी भी प्रदेश में कई वेब सीरीज की शूटिंग की जा चुकी है।

    उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्र में अच्छे शूटिंग स्थल 

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय मुंबई प्रवास के दौरान फिल्मी कलाकारों और फिल्म निर्माताओं से मुलाकात करके उन्हें उत्तर प्रदेश आने का निमंत्रण दिया। फिल्म जगत के लोगों को संबोधित करते हुए योगी ने कहा कि हमने आपके बीच के दो कलाकारों को संसद भेजा है, जिनसे आपकी बातों का पता चलता है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्र में अच्छे शूटिंग स्थल हैं, इस प्रदेश ने कला के क्षेत्र में बहुत योगदान दिया है। उस विरासत को संरक्षित और प्रोत्साहित करना हमारा दायित्व है। वेब सीरीज को लेकर आपके ध्यानाकर्षण को हम प्रदेश में 50 फीसदी सब्सिडी देने की व्यवस्था करेंगे, स्टूडियो लैब्स के लिए भी हम 25 फीसदी छूट देने की कार्रवाई करने जा रहे हैं।

    फिल्मसिटी के ही पास इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा

    उन्होंने कहा कि हमेशा प्रयास रहा है कि फिल्म कलाकारों के साथ संवाद बना रहे, फिल्म सिटी कैसी हो इसके लिए आपको आकर वहां देखना होगा, आज के 100 वर्ष बाद कि परिस्थिति क्या होगी, इसको सोच कर हमको वहां निर्माण करना होगा। फिल्मसिटी के ही पास इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा, फोरलेन कनेक्टिविटी होगी, मेट्रो सेवा होगी, इस फील्ड में हमें आपके अनुभवों की जरूरत होगी। उत्तर प्रदेश में हमारे संस्कृति कॉलेज को यूनिवर्सिटी के रूप में बदल दिया है, आजमगढ़ की जनता ने एक भोजपुरी अभिनेता को सांसद बनाकर भेजा, इसके बाद हमने हरिहर पुर घराने को भी प्रोत्साहित किया।

    … तो ये हर कलाकार का सम्मान होगा

    सीएम योगी ने कहा कि कला का सम्मान होगा तो ये हर कलाकार का सम्मान होगा, फिल्मसिटी के बारे में जो बातें आपने कही उस पर हमारा प्रयास हो कि ऐसी चीज बने जो देश दुनिया के लिए यूनीक हो। जो भी आपके सुझाव हैं ,उनका हम स्वागत करते हैं, उत्तरप्रदेश सरकार उसे लागू करेगी, उत्तर प्रदेश अब काफी आगे निकल चुका है, अपराध नहीं विकास की बात करता है। आरोप प्रत्यारोप हर जगह होता है, हमको इनसे आगे बढ़ना होगा, उत्तर प्रदेश आपके केंद्रबिंदु में है, ये अच्छा संकेत है, उत्तर प्रदेश को 64वें, 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों मे मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट का अवार्ड मिला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश फिल्म बंधु के माध्यम से कनेक्टिविटी का लाभ मिलता है, आज हमारे पास एयर कनेक्टिविटी बढ़ी है, आगे आपको चित्रकूट सोनभद्र में भी एयर कनेक्टिविटी देंगे, चित्रकूट में भगवान राम ने वनवास काल के सबसे अधिक समय बिताया, उस चित्रकूट में एयरपोर्ट भी होगा और एक्सप्रेस-वे भी है।