Farmers and cm yogi

    Loading

    लखनऊ: योगी सरकार (Yogi Government) बंजर, बीहड़ और असमतल भूमि को कृषि योग्य बनाकर खेती का दायरा बढ़ाएगी। इससे उत्पादन तो बढ़ेगा ही, साथ ही किसानों की आय (Farmers Income) में भी वृद्धि होगी। प्रदेश सरकार पं. दीनदयाल उपाध्याय किसान समृद्धि योजना ( Pt. Deendayal Upadhyay Kisan Samridhi Yojana) के तहत कुल 1 लाख 71 हज़ार हेक्टेयर से अधिक भूमि को बनाया जाएगा खेती योग्य बनाएगी। 

    देश और प्रदेश में लगातार जनसंख्या बढ़ती जा रही है। बढ़ती जनसंख्या के अनुरूप अन्न के उत्पादन को बढ़ाना जरूरी है। शहरों के विस्तार से उपजाऊ भूमि घटती जा रही है। ऐसे में कृषि योग्य भूमि को बढ़ाना जरूरी है। उत्तर प्रदेश में जमीन (Land) का बड़ा हिस्सा ऐसा है, जहां परिस्थितियों के चलते किसान खेती नहीं कर पा रहे हैं। बीहड़, बंजर, असमतल और जलभराव के कारण काफी जमीन बेकार पड़ी है। 

    1,71,386 हेक्टेयर भूमि को सुधारकर कृषि योग्य बनाएगी सरकार

    सरकार ऐसी भूमि को सुधारकर खेती योग्य बनाना चाहती है। सरकार कुल 1,71,386 हेक्टेयर भूमि को सुधारकर कृषि योग्य बनाएगी। इसके लिए 477.33 करोड़ का राशि प्रस्तावित है। भूमि सुधार से भूगर्भ जलस्तर में भी बढ़ोतरी होगी। इससे सिंचाई और पेयजल की उपलब्धता में सुधार होगा। 

    291.10 करोड़ रुपए का वित्तीय पोषण किया गया 

    गौरतलब है कि पं. दीनदयाल किसान समृद्धि योजना के तहत पिछले पांच साल में 1,41,840 हेक्यर भूमि को सुधारकर खेती के योग्य बनाया गया है। इसके लिए 291.10 करोड़ रुपए का वित्तीय पोषण किया गया है। एक सर्वेक्षण के अनुसार, जिन क्षेत्रों में यह योजना लागू की गई है, वहां की उत्पादकता में औसतल 8.58 कुंतल की वृद्धि हुई है। साथ ही किसानों की आय में 48.53 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इन क्षेत्रों में भूगर्भ जलस्तर में 1.42 मीटर की वृद्धि भी देखी गई है।