कुशीनगर एयरपोर्ट के करीब नया शहर बसाएगी योगी सरकार

    Loading

     -राजेश मिश्र

    लखनऊ : कुशीनगर (Kushinagar) में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के तीसरे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (International Airport)के उद्घाटन के बाद अब योगी सरकार (Yogi Government) यहां एक नया आधुनिक शहर बसाएगी। गोरखपुर (Gorakhpur) से महज 50 किलोमीटर की दूरी पर बसे कुशीनगर के बीच में यह नया शहर बसाया जाएगा। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया था। इस हवाई अड्डे से दिल्ली, मुंबई और कोलकाता के लिए वायु सेवाएं शुरु हो रही हैं। गोरखपुर एयरपोर्ट से बहुत कम दूरी पर मौजूद कुशीनगर एयरपोर्ट के संचालित होने के बाद इन दोनों शहरों से यात्रियों को एक-दो नहीं, बल्कि 17 उड़ानों की सुविधा मिलेगी। गोरखपुर से इन दिनों दिल्ली, मुम्बई, अहमदाबाद, गोवा, कोलकाता, लखनऊ, प्रयागराज, बेंगलुरु और हैदराबाद शहरों के लिए 14 उड़ानें हो रही हैं, जबकि 26 नवम्बर और 18 दिसम्बर से कुशीनगर एयरपोर्ट से 3 शहरों के लिए उड़ान सेवा शुरू हो जाएगी।

    इस बीच, गोररखपुर और कुशीनगर के बीच नया शहर बसाने की योजना भी तैयार कर ली गयी है। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की ओर से तैयार योजना के मुताबिक कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का लोकार्पण होने के बाद एक नया गोरखपुर बसाया जाएगा। यह शहर सोनबरसा रोड (कुशीनगर मार्ग पर) पर करीब 2500 एकड़ में बसाया जाएगा। शहर के बीचो बीच मेट्रो सिटी की तर्ज पर एक सिटी सेंटर बसाने की भी योजना है। यहां होटल, माल, मल्टीप्लेक्स, स्कूल, ग्रुप हाउसिंग, रिसार्ट, बैंक्वेट हाल, आवासीय कालोनी, बिजनेस हाल, पेट्रोल पंप, अस्पताल सब कुछ होगा। 

    महायोजना 2031 में प्रावधान किए जा रहे हैं

    इन सुविधाओं के लिहाज से महायोजना 2031 में प्रावधान किए जा रहे हैं। भू उपयोग भी उसी अनुसार निर्धारित होंगे। भू उपयोग बनने के बाद रियल एस्टेट कारोबारी इस ओर आकर्षित होंगे। इस नए गोरखपुर में करीब 1.5 लाख की आबादी बसाने की योजना है। प्राधिकरण अधिकारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में भारी तादाद में पर्यटकों की कुशीनगर में आमद की संभावना को देखते हुए विश्वस्तरीय सुविधाओं का विकास जरुरी है। नए शहर में इस तरह की सभी जरुरतें पूरी की जाएंगी।

    कुशीनगर से मुम्बई की उड़ान सप्ताह में तीन दिन होगी

    उधर, नए हवाई अड्डे से शुरु होने वाली विमान सेवाओं के बारे में अधिकारियों ने बताया कि कुशीनगर एयरपोर्ट से दिल्ली से कुशीनगर की फ्लाइट सप्ताह में सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को उड़ान भरेगी। कुशीनगर से मुम्बई की उड़ान सप्ताह में तीन दिन होगी। यह सेवा मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को उपलब्ध रहेगी। कोलकाता के लिए सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को उड़ान सेवा उपलब्ध होगी।

    जल्दी ही हवाई अड्डे से अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने भी शुरु होगी

    इंडिगो और एयर इंडिया विमानन कंपनियों ने भी दिल्ली और मुम्बई के लिए उड़ान शुरू करने की अनुमति मांगी है। हालांकि इस पर अभी तक कोई शेड्यूल नहीं आया है। जल्दी ही इस हवाई अड्डे से अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने भी शुरु हो जाएंगी। अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरु होने से श्रीलंका, जापान ,ताइवान ,दक्षिण कोरिया, चीन, थाईलैंड, वियतनाम, सिंगापुर, दक्षिण पूर्व एशियाई देशों से सीधे  कनेक्टिविटी बढ़ेगी। पर्यटकों को कुशीनगर पहुंचने में भी सुगमता होगी। वहीं घरेलू उड़ान शुरू होने से बौद्ध सर्किट के लुंबिनी, बोधगया, सारनाथ, कुशीनगर श्रावस्ती, राजगीर, संकिसा एवं वैशाली की यात्रा पर्यटक पहले से कम समय में पूरी कर सकेंगे।